News

Weather Update: गर्मी से जूझ रहे राज्यों के लिए आईएमडी की गुड न्यूज! जानिये कब होगी बारिश

×

Weather Update: गर्मी से जूझ रहे राज्यों के लिए आईएमडी की गुड न्यूज! जानिये कब होगी बारिश

Share this article

Monsoon Updates: उत्तर-पश्चिम भारत, उत्तरी मध्य प्रदेश और गुजरात के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों तक भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहेगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की माने तो 21 से 25 मई तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अत्यधिक गर्मी और लू का अनुमान है। 25 मई तक जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, विदर्भ और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में लू की स्थिति बनी रहेगी।

मध्य भारत के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कल तक निम्न स्तर का दबाव बना रहेगा।

इसके परिणामस्वरूप, 25 मई को पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर जिलों और ओडिशा के बालासोर जिले में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

मछुआरों के लिए सलाह

मौसम अधिकारियों ने मछुआरों को 23 मई से मध्य और दक्षिण बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में न जाने की सलाह दी है। 24 मई से उत्तरी बंगाल की खाड़ी में भी यही चेतावनी दी गई है।

कहाँ पहुंचा मानसून?

दक्षिण-पूर्व अरब सागर, मालदीव, कोमोरिन क्षेत्र, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, और अंडमान सागर के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। अच्छी खबर यह है कि इस बार मानसून समय से पहले आगे बढ़ रहा है और अच्छी बारिश की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now