News

Kal Ka Mausam 23 May 2024: कल यहाँ होगी मुसलाधार बारिश, देखें कैसा रहेगा कल का मौसम

×

Kal Ka Mausam 23 May 2024: कल यहाँ होगी मुसलाधार बारिश, देखें कैसा रहेगा कल का मौसम

Share this article

Kal Ka Mausam 23 May 2024: देशभर में भीषण गर्मी का जोर है। खासकर उत्तरी भारत के अधिकांश राज्य भीषण गर्मी और उष्ण लहर की चपेट में है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, यूपी, एमपी समेत बिहार राज्य में भीषण गर्मी और लू (Heatwave) के थपेड़ों का कहर और देखा जाएगा। यानी अभी इन राज्यों में भीषण गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है।

एक तरफ जहाँ उत्तर भारत में भयंकर गर्मी कहर बरपा रही है वहीं दूसरी तरफ केरल, तमिलनाडु समेत कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मौसम ने करवट ली है, जहाँ भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। Weather Forecast 23 May 2024

कल के मौसम (Kal Ka Mausam 23 May 2024) को लेकर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है। आइये जानते है skymetweather के अनुसार कैसा रहेगा कल का मौसम…

देश भर में मौसम प्रणाली:

अगले 24 घंटों में दक्षिण-पूर्व अरब सागर, मालदीव, कोमोरिन क्षेत्र और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं।

बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव बन गया है। यह उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ सकता है और 24 मई की सुबह तक एक डिप्रेशन में बदल सकता है और आगे भी तीव्र हो सकता है।

तमिलनाडु के आंतरिक भाग पर एक परिसंचरण बना हुआ है जो समुद्र तल से 5.8 डिग्री ऊपर तक फैला हुआ है। हरियाणा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

इस चक्रवाती परिसंचरण से पश्चिम मध्य प्रदेश होते हुए मराठवाड़ा तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। पूर्वी बांग्लादेश पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा हरियाणा के ऊपर बने चक्रवाती तूफान से उत्तर प्रदेश, बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए पूर्वी बांग्लादेश तक फैली हुई है।

उत्तरी केरल पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान, निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कोंकण और गोवा, कर्नाटक, सिक्किम, असम और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु और राजस्थान, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। हरियाणा, पंजाब और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भीषण लू की स्थिति उत्पन्न हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी झारखंड, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चल सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now