News

Aaj Ka Mausam: चिलचिलाती गर्मी के साथ पर्वतीय क्षेत्रों में बारी का दौर जारी! देहरादून समेत 10 जिलों में रेन अलर्ट

×

Aaj Ka Mausam: चिलचिलाती गर्मी के साथ पर्वतीय क्षेत्रों में बारी का दौर जारी! देहरादून समेत 10 जिलों में रेन अलर्ट

Share this article

Uttarakhand Weather update: उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से प्रचंड गर्मी से लोग परेशान थे। लेकिन बुधवार को मौसम का मिजाज अचानक बदल गया और पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया। हालांकि, कई मैदानी क्षेत्रों में अभी भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और ओलावृष्टि

पहाड़ी क्षेत्रों में बुधवार को अच्छी खासी बारिश देखने को मिली। देहरादून, उत्तरकाशी, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर सहित कई जिलों में बारिश हुई। उत्तरकाशी और पौड़ी में अतिवृष्टि के कारण कुछ नुकसान भी हुआ है।

कुमाऊं मंडल में भी बारिश

कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ जिले में भी मंगलवार रात को कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई थी। बुधवार को मसूरी और आसपास के क्षेत्र में भी बारिश हुई।

पौड़ी में बारिश से भारी नुकसान

पौड़ी जिले के बैजरो क्षेत्र में भारी बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ है। तेज बारिश से लोगों के खेत पानी के तेज बहाव से बरबाद हो गए हैं। हालांकि, बारिश के कारण जनहानि की कोई खबर नहीं है। लेकिन भारी बारिश के कारण स्टेट हाईवे 32 का 30 मीटर सड़क वॉश आउट हो गया है।

प्रशासन द्वारा राहत कार्य

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश से प्रभावित ग्रामीणों को ठहरने के लिए उचित व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है। वहीं फूड पैकेट और राहत सामग्री भी प्रभावित गांव तक पहुंचाई जा रही है। डीएम ने बताया कि मौके पर पहुंचकर टीम नुकसान का आकलन करेगी और हर संभव मदद ग्रामीणों को पहुंचाएगी।

उत्तरकाशी में मकान और दुकानें क्षतिग्रस्त

उत्तरकाशी जनपद के चिन्यालीसौड़ तहसील के अंतर्गत ग्राम सभा गढ़वाल गाड़ में कल हुई भारी बारिश के कारण कुछ आवासीय मकान और दुकानों में मलबा घुसने से क्षतिग्रस्त हो गए। बताया जा रहा है कि कुछ मवेशियों की मलवे में दबने से मृत्यु हुई है। जबकि कुछ मवेशी अभी भी मलबे में दबे हुए हैं। ग्रामीणों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है।

एसडीआरएफ और पुलिस की टीम मौके पर

वहीं घटना की सूचना मिलते ही राजस्व विभाग और एसडीआरएफ, पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और मलबे में फंसे मवेशियों को निकालने में जुटी है। वहीं राजस्व विभाग क्षति आंकलन करने में जुटा है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक उत्तराखंड में बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी रह सकता है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे तेज बारिश और ओलावृष्टि से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now