News

तेजी से आगे बढ रहा है चक्रवाती तूफान रेमल, इस समय तट से टकराएगा

×

तेजी से आगे बढ रहा है चक्रवाती तूफान रेमल, इस समय तट से टकराएगा

Share this article

Cyclonic Storm Remal News: मौसम विभाग के अनुसार, 25 मई की शाम तक यह डीप डिप्रेशन एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और 26 मई को पश्चिम बंगाल के तटों से गुजरेगा। इस तूफान की वजह से हवाएं लगभग 60-70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेंगी, जिससे ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, झारखंड और उत्तर पूर्व के कई राज्यों में बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं अत्यधिक बारिश की भी संभावना है।

तेज हवाओं और भारी बारिश का अनुमान

तूफान रेमल की वजह से 26 मई से 28 मई तक इन इलाकों में बारिश होगी, साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तट से टकराएगा।

पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा में सावधानियां

26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में भारी बारिश हो सकती है। तूफान के आने से समुद्र में डेढ़ मीटर तक लहरें उठ सकती हैं, जिसकी वजह से मछुआरों को समुद्र में ना जाने की चेतावनी दी गई है। सभी बचाव दलों को सचेत कर दिया गया है ताकि जरूरत पड़ने पर वे तुरंत बचाव कार्य में जुट सकें।

FAQs: अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. चक्रवाती तूफान रेमल कब और कहां टकराएगा?
चक्रवाती तूफान रेमल 26 मई को पश्चिम बंगाल के तट से टकराएगा।

2. किन इलाकों में सबसे ज्यादा असर होगा?
तूफान रेमल का असर ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, झारखंड और उत्तर पूर्व के कई राज्यों में होगा।

3. क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?
मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है, और तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है।

4. तेज हवाओं की गति कितनी होगी?
तूफान रेमल की वजह से हवाएं 60-70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेंगी, जबकि तट से टकराते समय यह गति 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now