News

Haryana: कल मिल सकती है गर्मी से राहत, तापमान ने तोड़े कई सालों के रिकॉर्ड

×

Haryana: कल मिल सकती है गर्मी से राहत, तापमान ने तोड़े कई सालों के रिकॉर्ड

Share this article

Haryana Weather Updates: हरियाणा में इन दिनों अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इतनी गर्मी है कि यहां का तापमान पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है. यहां पर गर्मी के सीजन में अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है. ऐसी स्थिति में, प्रदेश के 17 जिलों में गर्मी के खतरे को देखते हुए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

नौतपा के आग़ाज़ के दूसरे ही दिन, हरियाणा में तापमान ने नये रिकॉर्ड स्थापित कर दिए. रविवार को हरियाणा के सिरसा जिले में तापमान 48.4 डिग्री पहुंचा, जो अब तक का सबसे अधिक तापमान है. मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र ने बताया कि 17 जिलों में रेड अलर्ट और 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

हर जिले में 45 डिग्री से ऊपर पारा

हरियाणा की गर्मी की तीव्रता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश के सभी शहरों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर दर्ज हो रहा है. चंडीगढ़ में भी रविवार को तापमान 44.5 डिग्री पहुंच गया, जो अब तक का सबसे अधिक तापमान है. यह उल्लेखनीय है कि रविवार को नौतपा का दूसरा दिन था और अभी 7 दिन बाकी हैं जिसमें तापमान में और वृद्धि हो सकती है. अगर हम इतिहास की बात करें, तो हरियाणा में साल 1998 में 26 मई को सबसे अधिक तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया था, जो अब तक का रिकॉर्ड है.

शहर
तापमान
सिरसा
48.4 डिग्री
नूंह
47.6
बालसमंद, हिसार
47.1
नारनौल
47.0
झज्जर
47.0
पांडु पिंडारा, जींद
46.9
फरीदाबाद
46.7
रोहतक
46.7
चरखी दादरी
46.6
बावल, रेवाड़ी
-46.1
उचानी, करनाल
46.0
ग्रुरुग्राम
45.8

आगे का मौसम कैसा रहेगा

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, 28 मई के बाद हरियाणा को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. इस दिन के बाद, हल्की बारिश की संभावना है जो गर्मी को कम कर सकती है. साथ ही, इस दौरान तेज़ हवाओं का चलना भी संभव है, जो तापमान में हल्की गिरावट ला सकती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now