News

Cyclone Remal Latest Update: चक्रवात ने दिखाना शुरू किया विकराल रूप, 100 से ज्यादा पेड़ और बिजली के खंभे उखड़े, 1 की मौत

×

Cyclone Remal Latest Update: चक्रवात ने दिखाना शुरू किया विकराल रूप, 100 से ज्यादा पेड़ और बिजली के खंभे उखड़े, 1 की मौत

Share this article

Cyclone Remal Latest Update: रविवार रात 8.30 बजे, खतरनाक चक्रवाती तूफान रेमल पश्चिम बंगाल के कैनिंग और बांग्लादेश के मोंगला में 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आया। लैंडफॉल की प्रक्रिया 4 घंटे तक चली, जिसमें तटीय इलाकों उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर, दीघा, काकद्वीप, जयनगर, कोलकाता, हुगली और हावड़ा में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और बारिश हुई।

कोलकाता में तबाही

राजधानी कोलकाता में 100 से ज्यादा पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए, जिससे सड़कों पर पानी भर गया। घर की छत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। कोलकाता के सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट पर 21 घंटे बाद फ्लाइट सर्विस दोबारा शुरू हो गई। तूफान के कारण 394 फ्लाइट्स कैंसिल की गई थीं। कोलकाता में रविवार सुबह 8.30 बजे और सोमवार सुबह 5.30 बजे के बीच 146 मिमी बारिश दर्ज की गई।

तूफान की वर्तमान स्थिति

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, सोमवार सुबह गंभीर चक्रवाती तूफान रेमल कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। अब यह नॉर्थ-ईस्ट की ओर 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है, जिससे त्रिपुरा, असम, मेघालय और सिक्किम में इसका असर दिखेगा। हालांकि, तब तक यह और कमजोर हो चुका होगा। पश्चिम बंगाल के अलावा ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ इलाकों में 27 और 28 मई को बारिश होगी।

सरकार की तैयारी

केंद्र सरकार ने NDRF की 12 टीमों को बंगाल के तटीय इलाकों में तैनात किया था। 4 टीमें स्टैंडबाय पर थीं। सेना, नौसेना और कॉस्ट गार्ड टीम भी इमरजेंसी के लिए तैयार थीं। बंगाल के तटीय इलाकों से करीब 1.10 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया था।

इंडिगो एयरलाइन की सूचना

इंडिगो एयरलाइन ने बताया कि रेमल तूफान के कारण बागडोगरा, गुवाहाटी, डिब्रूगढ़, जोरहाट, दीमापुर, इंफाल, अगरतला, रांची और दुर्गापुर की उड़ानें प्रभावित हुई हैं। एयरपोर्ट के लिए निकलने के पहले यात्री फ्लाइट का समय जरूर देखें।

कोलकाता प्रशासन की तैयारियां

कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि ऊंची और जर्जर इमारतों में रह रहे लोगों का शिफ्ट किया गया है। 15 हजार लोगों को तूफान के बाद की स्थिति से निपटने के लिए तैनात किया गया है। उखड़े पेड़ों को तत्काल हटाया जा रहा है। साउथ कोलकाता के कलेक्टर प्रियब्रत रॉय ने कहा कि कुछ इलाकों में पेड़ उखड़े हैं और उन्हें काटकर रास्ता साफ कराया जा रहा है। कोलकाता पुलिस और म्यूनिसिपल की टीम काम कर रही है।

असम में अलर्ट

रेमल तूफान के पश्चिम बंगाल में लैंडफॉल के चलते असम के 7 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट और 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। असम के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने लोगों को सतर्क रहने का कहा है। भारतीय मौसम विभाग ने 27 और 28 मई को असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में व्यापक वर्षा की चेतावनी दी है।

सागर आईलैंड में भारी बारिश

पश्चिम बंगाल के सागर आईलैंड में भारी बारिश और तेज हवाओं के बीच सागर बाईपास रोड के पास एक पेड़ गिर गया, जिसे एनडीआरएफ ने हटाया।

ममता बनर्जी और अमित शाह की प्रतिक्रिया

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट करके कहा कि घर में रहें और सुरक्षित रहें। हम हमेशा की तरह आपके साथ हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने रेमल को लेकर संबंधित अधिकारियों से बात की। सभी क्षेत्रों में NDRF की तैनाती कर दी गई है।

समुद्री चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में 1.5 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाकों में पानी भरने की आशंका है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

लैंडफॉल की प्रक्रिया

आईएमडी के अनुसार तूफान रेमल सागर आईलैंड (पश्चिम बंगाल) से लगभग 110 किमी पूर्व में बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर है। अगले 3 घंटों में यह सागर आईलैंड और खेपुपारा के बीच बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटों को पार करेगा।

रेमल चक्रवात से हुए नुकसान को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है और पुनःस्थापना के कार्यों में जुटा हुआ है। लोग भी सुरक्षित स्थानों पर शरण लेकर अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now