News

Bihar Monsoon 2024: बिहार में मानसून को लेकर आया बड़ा अपडेट? फटाफट देखें कब आएगा मानसून?

×

Bihar Monsoon 2024: बिहार में मानसून को लेकर आया बड़ा अपडेट? फटाफट देखें कब आएगा मानसून?

Share this article

Bihar Mein Monsoon Kab Aayega: समूचे उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के अनुसार, बिहार में मॉनसून (Monsoon 2024 in Bihar) की दस्तक 15 जून के आसपास हो सकती है। हालांकि, अगले 48 घंटों के भीतर राज्य में मौसम बदलने की संभावना है, जिससे 1 जून से ही प्री-मॉनसून बारिश शुरू हो सकती है।

केरल में समय से पहले मॉनसून की दस्तक (Monsoon 2024 in Kerala)

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून समय से पहले 30 या 31 मई को केरल में प्रवेश कर सकता है। आमतौर पर, मॉनसून 1 जून को केरल पहुंचता है। इसके साथ ही, पूर्वोत्तर भारत में भी 5 जून के आसपास मॉनसून दस्तक देने की संभावना है।

Read also: Monsoon 2024 पर बन रहा अजब संयोग, जानिए इस बार कैसा रहेगा मानसून?

बिहार में अनुकूल परिस्थितियां, 15 जून को संभावित आगमन

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि साल 2024 में बिहार में मॉनसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। केरल और पूर्वोत्तर भारत में प्रवेश करने के बाद, मॉनसून तेजी से आगे बढ़ेगा और 15 जून के आसपास बिहार पहुंचने की उम्मीद है।

1 जून से मौसम में बदलाव, प्री-मॉनसून बारिश की संभावना

सीमांचल को छोड़कर, अभी पूरा बिहार तीव्र गर्मी की चपेट में है। दक्षिण बिहार में स्थिति सबसे खराब है। हालांकि, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मौसम बदलने का अनुमान लगाया है। 1 जून से उत्तर बिहार, सीमांचल, कोसी और पूर्वी बिहार में आंधी, बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान, दक्षिण बिहार के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की भी संभावना है।

बिहार में मॉनसून की दस्तक को लेकर लोगों में उत्सुकता है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, 15 जून के आसपास मॉनसून राज्य में दस्तक दे सकता है। अगले 48 घंटों में प्री-मॉनसून बारिश की भी संभावना है। गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए यह राहत की बात है।

महत्वपूर्ण बिंदु:

  • बिहार में मॉनसून की संभावित तारीख: 15 जून
  • केरल में मॉनसून की संभावित तारीख: 30 या 31 मई
  • पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून की संभावित तारीख: 5 जून
  • 1 जून से बिहार में प्री-मॉनसून बारिश की संभावना
  • उत्तर बिहार, सीमांचल, कोसी और पूर्वी बिहार में आंधी, बारिश और वज्रपात की चेतावनी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now