News

Monsoon and Heatwave Updates: यूपी-दिल्ली समेत इन 14 राज्यों में मिलेगी गर्मी से राहत, होगी झमाझम बारिश, जानें आज के मौसम का हाल

×

Monsoon and Heatwave Updates: यूपी-दिल्ली समेत इन 14 राज्यों में मिलेगी गर्मी से राहत, होगी झमाझम बारिश, जानें आज के मौसम का हाल

Share this article

Monsoon and Heatwave Updates : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तपती गर्मी के बीच एक अच्छी खबर दी है। मौसम एजेंसी ने दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान सहित कई क्षेत्रों में बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा आईएमडी (IMD) ने मॉनसून की ताजा स्थिति की भी जानकारी दी है।

आईएमडी(IMD) ने आज के मौसम के लिए कहा है कि 30 मई से इन राज्यों में बारिश हो सकती है, जिसके कारण तापमान में कमी देखने को मिलेगी। आपका बता दें कि आईएमडी ने कहा है कि केरल में अब मॉनसून का दस्तक हो चुका है।

India Meteorological Department (IMD) ने दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 29 मई को राजस्थान के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ इलाकों और उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति जारी रही है। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में भीषण गर्मी की स्थिति 30 मई से धीरे-धीरे कम होने की उम्मीद है।

दिल्ली का मौसम का हाल? (weather condition of Delhi)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज तेज हवाओं के साथ लू की स्थिति बनी रहेगी। अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26.6 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हालांकि, कल बारिश के बाद हीटवेव की स्थिति में कमी दर्ज की जा सकती है।

मॉनसून का क्या है हाल? (Today Monsoon Status)

आईएमडी India Meteorological Department (IMD) ने अपनी रिपोर्ट में मॉनसून का भी उल्लेख किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मालदीव और दक्षिण अरब सागर के कुछ स्थानों तक आगे बढ़ गया है। IMD की ताजा जानकारी के मुताबिक, केरल में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है। पूरे केरल में झमाझम बारिश हो रह है।

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार (heavy rain in these states)

आईएमडी के अनुसार, अगले सप्ताह अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम जैसे राज्यों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने यह भी भविष्यवाणी की है कि दक्षिण तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण होने के कारण 29 और 30 मई को केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now