News

Weather Update: दिल्ली-हरियाणा में झमाझम बारिश के आसार, देखें मौसम अपडेट

×

Weather Update: दिल्ली-हरियाणा में झमाझम बारिश के आसार, देखें मौसम अपडेट

Share this article

Weather Update: नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भीषण गर्मी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को भी दिल्ली के कई इलाकों का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया। वहीं हरियाणा का सिरसा दूसरे दिन भी देश का सबसे ज्यादा गर्म जिला बना रहा। गुरुवार को सिरसा का अधिकतम तापमान 49.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गर्मी और लू के प्रकोप के बीच मॉनसून को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। 30 मई को मॉनसून ने केरल में दस्तक दे दी है। अब जल्द ही देशभर में मॉनसून बारिश शुरू हो जाएगी, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

गुरुवार का मौसम

गुरुवार को भी दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया। वहीं नरेला, नजफगढ़ और मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

मई महीने के औसत तापमान की बात करें तो साल 2024 में मई महीने का औसत तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो साल 2013 के बाद सबसे ज्यादा है। इससे पहले साल 2013 में मई महीने का औसत तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

यही नहीं इस साल दिल्लीवासियों को गर्मी के साथ लू के सितम का भी सामना करना पड़ा।

शुक्रवार का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है।

आज दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी की भी संभावना है। मौसम विभाग ने 1-2 जून के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

हरियाणा में भीषण गर्मी

हरियाणा में भी भीषण गर्मी का सितम जारी है। 13 मई से हरियाणा का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है, वहीं सिरसा में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

मौसम विभाग ने एक बार फिर हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के आसार जताए हैं, जिसका असर प्रदेश के सभी जिलों में देखने को मिलेगा। 1 जून से 3 जून तक हरियाणा के कई जिलों में बारिश हो सकती है।

मॉनसून की बयार से राहत की उम्मीद

  • मॉनसून के केरल पहुंचने के बाद अब देशभर में मॉनसून बारिश शुरू होने की उम्मीद है।
  • मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली और एनसीआर में भी मॉनसून की बारिश हो सकती है।
  • बारिश से लोगों को गर्मी और लू से राहत मिलने की उम्मीद है।

किसानों के लिए अलर्ट

  • मौसम विभाग ने किसानों को भी अलर्ट जारी किया है।
  • मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून से 3 जून तक हरियाणा के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।
  • किसानों को सलाह दी गई है कि वे अपनी फसलों को बारिश से बचाने के लिए आवश्यक इंतजाम करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now