News

Rajasthan Weather Update : नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, प्रदेश के इन जिलों में बारिश अलर्ट

×

Rajasthan Weather Update : नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, प्रदेश के इन जिलों में बारिश अलर्ट

Share this article

IMD Weather, Jaipur: राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी (Rajasthan Weather Update) का प्रकोप जारी है। प्रदेश के कई शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। हालांकि, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कुछ राहत मिलने की संभावना जताई है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। इससे तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है।

1 जून से हीटवेव से मिल सकती है राहत 

मौसम विभाग का अनुमान है कि 1 जून से राजस्थान के अधिकांश भागों में हीटवेव से मुक्ति मिल सकती है। 31 मई से 2 जून तक सक्रिय रहने वाले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन, तेज आंधी और हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है। हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

Read Also: Aaj Ka Mausam : पढ़ें आज 31 मई का दैनिक मौसम बुलेटिन (31 May 2024)

मानसून की अच्छी बारिश की उम्मीद

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस बार केरल में समय से तीन दिन पहले मानसून की एंट्री हो चुकी है। राजस्थान में मानसून आमतौर पर 25 जून को प्रवेश करता है। अनुमान है कि केरल में मानसून आने के 25 दिन बाद राजस्थान में एंट्री हो सकती है।

संभावना है कि जून के अंतिम सप्ताह में राज्य में मानसून की एंट्री हो सकती है। हालांकि, अभी तारीख बताना संभव नहीं है। इस बार राज्य में मानसून अच्छा रहने की उम्मीद है। कई स्थानों पर सामान्य और कई जगह सामान्य से ज्यादा बारिश का पूर्वानुमान है।

गुरुवार को इन जिलों में हुई थी बारिश

गुरुवार को राजस्थान के 5 जिलों – भरतपुर, टोंक, धौलपुर, कोटा और भीलवाड़ा में तेज हवा के साथ बारिश हुई। टोंक में ओले भी गिरे। इसी के साथ प्रदेश के 11 शहरों के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। इन जिलों में हुई बारिश से आम लोगों को बड़ी राहत मिली है।

Read Also: Monsoon 2024: केरल में समय पर पहुँचा मानसून, पूर्वोत्तर भारत में भी एक साथ एक्टिव

राजस्थान में तापमान 

राजस्थान में गुरुवार को सबसे अधिक तापमान चित्तौड़गढ़ में 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद, बाड़मेर में 46.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 46 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 45.8 डिग्री सेल्सियस और बीकानेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

Read Also: Delhi Ka Mausam : कैसा रहेगा आज दिल्ली-NCR का मौसम? देखें विभाग का अपडेट

आगे का पूर्वानुमान (Weather Forecast)

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राजस्थान के कुछ भागों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। शनिवार और रविवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। सोमवार से एक बार फिर मौसम में बदलाव हो सकता है।

किसानों के लिए सलाह

मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे इस दौरान गर्मी से बचाव के लिए उचित उपाय करें। फसलों को पानी देना जारी रखें और धूप से बचाने के लिए उपाय करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now