News

गर्मी का कहर, पेड़ों के नीचे सैकड़ों चमगादड़ों और तोतों की मौत, देखें भयानक दृश्य

×

गर्मी का कहर, पेड़ों के नीचे सैकड़ों चमगादड़ों और तोतों की मौत, देखें भयानक दृश्य

Share this article

Summer Havoc: यूपी के बुंदेलखंड क्षेत्र में इन दिनों प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। हाल ही में तापमान 49 डिग्री तक पहुंच गया था। सूरज की झुलसाने वाली तपिश ने पशु-पक्षियों और इंसानों की जिंदगी को मुश्किल बना दिया है। इस भीषण गर्मी के कारण बांदा के अतर्रा तहसील क्षेत्र के नहर कोठी के किनारे सैकड़ों चमगादड़ों और तोतों की मौत हो गई।

स्थानीय निवासियों ने प्रशासन और पशु विभाग को इसकी सूचना दी है। प्रशासन का मानना है कि अत्यधिक गर्मी के कारण इन पक्षियों की मृत्यु हुई है, हालांकि जांच जारी है। आसपास के लोगों ने पक्षियों की मृत्यु के कारण संक्रमण फैलने की आशंका जताई है। फिलहाल, पशुपालन विभाग ने मृत पक्षियों के शवों के सैंपल लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए हैं।

यह मामला अतर्रा थाना क्षेत्र के नहर कोठी ऑक्सीजन पार्क का है, जहां लगभग 200 से अधिक चमगादड़ मृत पाए गए हैं। स्थानीय लोग जब मौके पर पहुंचे तो उन्होंने प्रशासन को इसकी जानकारी दी। सूचना मिलने पर आई टीम ने मृत चमगादड़ों को इकट्ठा कर किनारे किया। पशुपालन विभाग ने इन चमगादड़ों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। इतनी बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत से स्थानीय लोगों ने बीमारी फैलने की आशंका जताई है और प्रशासन से दवा के छिड़काव की मांग की है।

Summer Havoc

उप-पशु चिकित्सा अधिकारी एनके गुप्ता ने बताया कि वे मौके पर पहुंचे थे, जहां चमगादड़ों को इकट्ठा करके दफन किया गया। चमगादड़ों की तापमान सहने की क्षमता 40 डिग्री तक होती है, जबकि यहां तापमान 48 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। इसलिए इनकी मौत भीषण हीट वेव के कारण हुई है। फिलहाल जांच कराई जा रही है और रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

देश में गर्मी का प्रकोप, अब तक 270 लोगों की गई जान, जाने गर्मी से बचने के उपाय

एडीएम वित्त राजेश कुमार ने ‘आजतक’ को बताया कि अतर्रा में 200 चमगादड़ों की मौत हुई है। पशु अधिकारी और वन अधिकारी को जांच के लिए भेजा गया है और रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। प्रारंभिक अनुमान के अनुसार, इनकी मृत्यु अत्यधिक गर्मी के कारण हुई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now