News

MP Weather: एमपी में कल कई जिलों में आंधी-बारिश के आसार, मानसून की डेट भी आई सामने

×

MP Weather: एमपी में कल कई जिलों में आंधी-बारिश के आसार, मानसून की डेट भी आई सामने

Share this article

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश में मौसम का बदलता मिजाज इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। 1 जून से राज्य के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के कारण कई जिलों में बारिश और आंधी का अनुमान है। आइये जानते है मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज…

ग्वालियर, चंबल, मालवा-निमाड़ में भीषण लू की संभावना

आज, 31 मई को, ग्वालियर, चंबल, और मालवा-निमाड़ क्षेत्र में भीषण लू चलने की संभावना है। शुक्रवार को 18 जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 5 जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी का अनुमान है।

आपको बता दें तो गुरुवार को केरल में मानसून की दस्तक के बाद अब मध्य प्रदेश में 15 जून के बाद मानसून के आगमन की उम्मीद जताई जा रही है।

आज इन जिलों में बारिश और लू का अलर्ट

आज शुक्रवार को राजगढ़, गुना, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, सतना, छतरपुर, पन्ना, निवाड़ी, मैहर, दमोह और टीकमगढ़ में रातें गर्म और दिन में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

रीवा, खरगोन और मऊगंज जिलों में कहीं-कहीं वज्रपात के साथ बारिश का अनुमान है। वहीं अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, अनूपपुर, डिंडोरी, शहडोल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, पांढुर्णा, विदिशा और शिवपुरी जिलों में आंधी, बादल और तेज हवाओं के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

1 जून को आंधी और बारिश की संभावना

1 जून को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुरकलां, शिवपुरी, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है।

अगले 24 से 48 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान

अगले 24 से 48 घंटों के दौरान जबलपुर सहित संभाग के जिलों में तेज हवा, ग्वालियर, श्योपुर, शिवपुरी, अशोकनगर जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी और भिंड, मुरैना, दतिया, गुना जिलों में लू की संभावना है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू के आसपास चक्रवात के रूप में बना हुआ है, जिससे एक द्रोणिका भी संबद्ध है। यूपी पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, जिससे बांग्लादेश तक एक द्रोणिका बनी हुई है। अब हवाओं का रुख बदलकर दक्षिण-पश्चिमी एवं पश्चिमी होने लगा है, जिससे अरब सागर से कुछ नमी भी आ रही है और मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा।

मध्य प्रदेश में मानसून की संभावनाएं

दक्षिण पश्चिम मानसून ने समय से पहले केरल में 30 मई को दस्तक दे दी है और अब जून के दूसरे हफ्ते तक अन्य राज्यों में पहुंचने का अनुमान है। संभावना है कि मध्य प्रदेश में 15 से 20 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है।

इंदौर में 16 जून और भोपाल में 18 जून तक मानसून पहुंचने की उम्मीद है। इस साल मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने का अनुमान है और मानसून के अधिक समय तक सक्रिय रहने से पूरे समय पर्याप्त बारिश की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में मौसम के बदलाव का प्रभाव अलग-अलग देखने को मिल सकता है।

जबलपुर और संभाग के अन्य जिले

जबलपुर और इसके आसपास के जिलों में तेज हवाओं के साथ मौसम में अचानक बदलाव की संभावना है। आगामी 24 से 48 घंटों के दौरान यहां के निवासियों को तेज हवा और हल्की बूंदाबांदी का सामना करना पड़ सकता है।

ग्वालियर, श्योपुर, शिवपुरी, और अशोकनगर जिले

इन जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है जिससे यहां के लोग सतर्क रहें और आवश्यक सावधानियां बरतें।

भिंड, मुरैना, दतिया, और गुना जिले

इन जिलों में लू की संभावना जताई गई है। यहां के लोगों को अधिक तापमान और तेज धूप का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में लोग अधिक समय तक बाहर न रहें और पर्याप्त पानी का सेवन करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now