News

Kal Ka Mausam: कल होगी बारिश या पड़ेगी गर्मी? जानिये पुरे भारत में 1 जून को कैसा रहेगा मौसम

×

Kal Ka Mausam: कल होगी बारिश या पड़ेगी गर्मी? जानिये पुरे भारत में 1 जून को कैसा रहेगा मौसम

Share this article

Kal Ka Mausam 01 June 2024 – 01 जून 2024 का मौसम पूर्वानुमान : असम और मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है;

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ आंधी आने की संभावना है;

पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, ओडिशा, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है;

जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिर सकती है।

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज/धूल भरी आँधी के साथ बिजली चमकने और तेज़ हवाएँ (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) चलने की संभावना है।

पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना; पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में गर्म रात की स्थिति बने रहने की संभावना है।

कोंकण और गोवा, तेलंगाना, रायलसीमा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

लक्षद्वीप और मालदीव क्षेत्रों, दक्षिण केरल तट के साथ-साथ, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण-पश्चिम के दक्षिणी भागों और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने की संभावना है। सोमालिया तट, दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर में 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून 2024 (Southwest Monsoon 2024)

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, त्रिपुरा, मेघालय और असम के शेष हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों में आज 31 मई को आगे बढ़ गया है।

अगले 2- 3 दिनों के दौरान मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों और बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

मानसून की उत्तरी सीमा 13°N/60″E, 12°N/65°E, 11°N/70°E, अमिनी, कन्नूर, कोयम्बटूर, कन्याकुमारी, 8.5″N/80°E, 13°N से होकर गुजरती है। /84°पूर्व, 16°उत्तर/87°पूर्व, 18.5उत्तर/89°पूर्व, 21°उत्तर/90°पूर्व, 23°उत्तर/89.5″पूर्व और इस्लामपुर।

मानसून समय से 7 दिन पहले ही उत्तर पूर्वी राज्यों के अधिकांश इलाकों में पहुंच गया है। #केरल में भी दो दिन पहले ही एंट्री कर ली है। लेकिन, अब मानसून की झमाझम #बारिश का कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा, खासकर दक्षिण भारत को

मानसून समय से आगे चल रहा है। गर्मी से जल्द राहत मिलेगी

मानसून समय से 7 दिन पहले ही उत्तर पूर्वी राज्यों के अधिकांश इलाकों में पहुंच गया है। केरल में भी इसने दो दिन पहले ही एंट्री कर ली है। परंतु अब मानसून की झमाझम बारिश का कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा विशेष कर दक्षिण भारत को यहां पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर पूर्वी राज्यों में तेज बारिश जारी रहेगी। अगले कुछ दिनों के भीतर ही मानसून बिहार पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ इलाकों तक पहुंच सकता है।

दक्षिण भारत में भी मानसून तेजी से आगे बढ़ेगा। आज 31 मई को दोपहर बाद राजस्थान पंजाब हरियाणा दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बादल गरज सकते हैं,01 जून को धूल भरी आंधी के साथ बारिश की संभावना है जिससे तापमान में कमी आएगी और भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now