News

Aaj Ka Mausam 01 June 2024: कैसा रहेगा आज का मौसम? पढ़ें अपने राज्य का हाल

×

Aaj Ka Mausam 01 June 2024: कैसा रहेगा आज का मौसम? पढ़ें अपने राज्य का हाल

Share this article

Aaj Ka Mausam 01 June 2024: केरल में मानसून (Monsoon 2024) की एंट्री हो चुकी है और अन्य कई राज्यों में मौसम तेजी से करवट ले रहा है। पिछले कई दिनों से भयंकर गर्मी से परेशान दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए मौसम विभाग ने गुड न्यूज़ सुनाई है।

आईएमडी के ताजा अपडेट के मुताबिक, 1 जून को धूलभरी आंधी चलने और 2 जून को दिल्ली में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम में बदलाव के साथ तापमान में तेजी से गिरावट आएगा।

आपको बता दें तो मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप और केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों, असम और मेघालय, और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में मॉनसून की परिस्थितियां बन रही हैं। ऐसे में आईएमडी के मुताबिक इन क्षेत्रों में जल्द मानसून सक्रिय हो जाएगी। आइये जानते है आज का मौसम कैसा रहेगा?

Aaj Ka Mausam 01 June 2024, आज का मौसम 1 जून 2024 

पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, ओडिशा, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है;

असम और मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है;

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ आंधी आने की संभावना है;

पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, ओडिशा, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है;

जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिर सकती है।

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज/धूल भरी आँधी के साथ बिजली चमकने और तेज़ हवाएँ (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) चलने की संभावना है।

पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना; पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में गर्म रात की स्थिति बने रहने की संभावना है।

कोंकण और गोवा, तेलंगाना, रायलसीमा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

लक्षद्वीप और मालदीव क्षेत्रों, दक्षिण केरल तट के साथ-साथ, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण-पश्चिम के दक्षिणी भागों और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने की संभावना है। सोमालिया तट, दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर में 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now