News

उत्तर भारत में मौसम लेगा करवट, जानिये कहाँ-कहाँ होगी बारिश?

×

उत्तर भारत में मौसम लेगा करवट, जानिये कहाँ-कहाँ होगी बारिश?

Share this article

Aaj Ka Mausam, नई दिल्ली: उत्तर भारत के राज्यों में पिछले कुछ दिनों से भारी गर्मी और लू का प्रकोप जारी था। लेकिन गुरुवार को मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला। तेज हवाओं और कहीं-कहीं पर हुई हल्की बारिश से तपते दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं रात के तापमान में भी थोड़ी कमी देखने को मिली है।

हालांकि, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के कुछ क्षेत्रों में अभी भी भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि धीरे-धीरे इन इलाकों में भी हीटवेव का असर कम होगा।

मौसम विभाग ने गुरुवार को जारी बयान में बताया कि:

  • उत्तर पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण पूर्वी बिहार, ओडिशा के आंतरिक भागों, छत्तीसगढ़, दक्षिण कर्नाटक, केरल, उत्तरी तमिलनाडु, पूर्वी मेघालय, हिमालयी पश्चिम बंगाल,
  • सिक्किम और निकोबार द्वीप समूह में तेज आंधी, आकाशीय बिजली और गरज के साथ मध्यम बारिश हो सकती है।
  • पाकिस्तान की ओर से बहने वाली हवाएं अरब सागर की ओर बढ़ रही हैं। इससे उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।
  • बिहार के कई जिलों में भी मौसम बदला हुआ है और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
  • पूर्वोत्तर राज्यों में साइक्लोन रेमल का असर अभी भी देखा जा रहा है।
  • जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

राज्यों में मौसम का हाल:

दिल्ली: दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में तेज हवाएं चलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली।

हरियाणा: हरियाणा में भी दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा।

पंजाब: पंजाब में भी दिन के तापमान में मामूली गिरावट देखी गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा।

राजस्थान: राजस्थान में अभी भी भीषण गर्मी पड़ रही है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में भी दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा।

बिहार: बिहार में भी मौसम बदला हुआ है और कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा।

पूर्वोत्तर: पूर्वोत्तर राज्यों में साइक्लोन रेमल का असर अभी भी देखा जा रहा है। नॉर्थ ईस्ट के ज्यादातर राज्यों में फिलहाल कहीं-कहीं बारिश हो रही है। इसका सबसे ज्यादा असर असम पर पड़ा है।

पहाड़ी राज्य: जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पहाड़ों में यह मौसम 2 जून तक बने रहने के आसार हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now