News

क्या इस गर्मी में रेड वाइन पीनी चाहिए, अगर पीते है तो जाने इसकी सही मात्रा में पिने के फायदे

×

क्या इस गर्मी में रेड वाइन पीनी चाहिए, अगर पीते है तो जाने इसकी सही मात्रा में पिने के फायदे

Share this article

Drinking red wine in summer: मेरे बहुत से दोस्त रेड वाइन (Red Wine) के शौकीन हैं पर आजकल गर्मी का मौसम चल रहा है तो उन्होंने मेरे से पूछा की गर्मी में रेड वाइन पीनी चाहिए या नहीं। तो मैंने सोचा क्यों ना इस टॉपिक पर एक लेख बनाकर आप सब को इसके बारे में बताया जाए।

अगर आप भी रेड वाइन के फायदे और नुकसान जानना चाहते हैं तो यह लेख को अंत तक जरूर पढें। हालांकि गर्मियों में रेड वाइन पीना जरूरी नहीं है। वास्तव में बहुत से लोग गर्म मौसम में भी रेड वाइन पीना पसंद करते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है की रेड वाइन को आम तोर पर सफेद वाइन की तुलना में गर्म तापमान पर परोसा जाता है। इसलिए आप इसे अधिक ताजा बनाने के लिए गर्मियों में पीने से पहले अपनी रेड वाइन को थोड़ा ठंडा करने का विचार कर सकते हैं।

लेकिन गर्मी में इसके अतिरिक्त जिम्मेदारी से और संयम में पीना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। आप गर्मी में रेड वाइन पी सकते हैं पर इसकी मात्रा पर हमेशा ध्यान दें। इसका ज्यादा सेवन नुकसान कर सकता है। आप हफ्ते में एक बार दो-तीन गिलास पी सकते हैं।

रेड वाइन पीने के लाभ

रेड वाइन पीने से सेहत को फायदा होता है लेकिन यह जरूरी है की इसकी मात्रा को सीमित रखा जाए और इसका ज्यादा सेवन ना किया जाए की असर की संभावना कम हो जाति है। इसके अलावा यह डिप्रेशन से भी बचाती है। रेड वाइन पीने से दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा यह स्कीन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है।

रेड वाइन के अंदर आयरन मैग्नीशियम, विटामिन b6 और विटामिन सी पाया जाता है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। इससे शरीर को रोग प्रतिरोध क्षमता मजबूत होती है। इसे जोड़ो के दर्द में भी कमी आई है।

इस भयंकर गर्मी में लू और बुखार से बचना है तो खाएं कच्चा आम, जाने फायदे

रेड वाइन पीने की हानियां

रेड वाइन के जितने फायते है उतने नुकसान भी है। इसकी अधिक मात्रा होने पर सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है की इसे लिमिट में रहकर कम मात्रा में पिए और इसकी लत ना लगाएं।

अगर शरीर में किसी तरह की दिक्कत पहले से ही है तो जरूरी है की बिना डॉक्टर से पूछे इसका सेवन ना करें। हालांकि रेड वाइन में शराब की तुलना में बहुत कम मात्रा में अल्कोहल होता है। सभी अल्कोहलिक ड्रिंक में रेड वाइन को एक हेल्दी विकल्प माना जाता है। रेड वाइन गहरी रंग के सबूत अंगूरों को फर्मेटिंग करके बनाए जाती है। यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now