News

Rain In UP : उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में मिलेगी लू से राहत, इस दिन होगी बारिश

×

Rain In UP : उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में मिलेगी लू से राहत, इस दिन होगी बारिश

Share this article

Rain In UP : UP mein Barish : भारत में इस समय मौसम का मिजाज काफी अलग-अलग है। उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है, तो वहीं पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत (Northeast and South India) में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर भारत (North India) में अगले कुछ दिनों तक राहत मिलने की संभावना नहीं है, लेकिन गर्मी की तीव्रता में थोड़ी कमी आ सकती है। वहीं, पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत (Northeast and South India) में अगले चार से पांच दिनों तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

उत्तर भारत में हीटवेव से राहत मिलने की संभावना (heatwave in North India)

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने कहा है कि उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले दो दिनों के बाद हीटवेव से धीरे-धीरे राहत मिलने की संभावना है। हालांकि, गर्मी अभी भी काफी तीव्र रहेगी। पिछले 24 घंटे में हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति रही है। वहीं, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, बिहार आदि राज्यों में भी हीटवेव देखने को मिली।

पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में भारी बारिश (Heavy rain in Northeast and South India)

पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में मानसून की सक्रियता के कारण भारी बारिश हो रही है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले सात दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। इसके अलावा आंधी तूफान की भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं, अन्य राज्यों की बात करें तो बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, कोंकण, गोवा में अगले पांच दिनों के दौरान, मध्य महाराष्ट्र में दो से पांच जून के बीच हल्की से मध्यम स्तर की बािरश होगी। ओडिशा में एक और दो जून, गंगीय पश्चिम बंगाल में एक जून को भारी बरसात होने वाली है। दक्षिण भारत की बात करें तो केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान, निकोबार द्वीप, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा में अगले सात दिनों तक बारिश होने की संभावना है।

उत्तर भारत में बारिश की संभावना (Possibility of rain in North India)

उत्तर भारत के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अगले पांच दिनों के दौरान हल्की बारिश हो सकती है। आंधी तूफान की भी संभावना जताई गई है। वहीं, मैदानी इलाकों में उत्तर प्रदेश में एक से चार जून, राजस्थान में एक और दो जून, पंजाब, हरियाणा में एक से पांच जून तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। आंधी तूफान और तेज हवाएं चलने का भी अनुमान जताया गया है। यूपी, राजस्थान, गुजरात में एक और दो जून को धूल भरी आंधी आने की आशंका जताई गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now