News

Weather Today: उत्तर भारत में प्री-मॉनसून गतिविधियां; इन राज्यों में जमकर होगी बारिश, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

×

Weather Today: उत्तर भारत में प्री-मॉनसून गतिविधियां; इन राज्यों में जमकर होगी बारिश, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

Share this article

Aaj Ka Mausam, नई दिल्ली: उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। हालांकि, मॉनसून (Monsoon 2024) के आगमन के बाद से ही देश के कई राज्यों में प्री-मॉनसून (Pre-Monsoon 2024) गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। मौसम विभाग की मानें तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में अभी लू का दौर जारी रहने की आशंका है। वहीं यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश की भी संभावना है।

कैसा है दिल्ली का मौसम ?

दिल्ली में इन दिनों खूब गर्मी पड़ रही है। हालांकि, आज यानी 5 जून से 7 जून तक दिल्ली में गरज-चमक और आंधी के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

इस दौरान तेज हवाओं का दौर जारी रहने के आसार हैं। IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

देश के अन्य हिस्सों का मौसम:

  • पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, सिक्किम, असम और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों: हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश संभव है।
  • केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी हिमालय: हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
  • बिहार: हल्की बारिश संभव है।
  • उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों: गरज के साथ बारिश संभव है।
  • पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों: लू की स्थिति संभव है।

आगे कैसा रहेगा मौसम ?

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 2 दिनों में मध्य अरब सागर, कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। वहीं दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तट के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

इसके अलावा मध्य पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश पर एक और चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। गुजरात पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

उत्तर भारत में अभी भी भीषण गर्मी का दौर जारी है, लेकिन कुछ राज्यों में प्री-मॉनसून गतिविधियों के कारण लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है। अगले 2 दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना है, जिससे देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now