News

Aaj Ka Mausam : उत्तर प्रदेश के इन जिलों में आंधी-बारिश की आशंका, देखें आज मौसम का हाल

×

Aaj Ka Mausam : उत्तर प्रदेश के इन जिलों में आंधी-बारिश की आशंका, देखें आज मौसम का हाल

Share this article

Aaj Ka Mausam 6 June 2024: उत्तर प्रदेश में आज मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला रहेगा। मौसम विभाग ने आज 06 जून को प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश का अनुमान जताया है। इस बीच 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं, जिससे भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

लखनऊ का मौसम

प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के क्षेत्रों में आज मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, यहां अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

बीते दिन लखनऊ का तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना भी है, जिससे गर्मी की तीव्रता में कुछ कमी आ सकती है।

दो दिनों तक मौसम में बदलाव की उम्मीद

IMD ने सूबे के पश्चिमी और पूर्वी, दोनों हिस्सों में दो दिनों तक यानी 07 जून तक बारिश का अनुमान जताया है। कुछ क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। साथ ही, कुछ स्थानों पर बादलों की गरज और चमक के साथ बारिश भी हो सकती है। अचानक हुए इस बदलाव के कारण भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है।

इन क्षेत्रों में लू और आंधी का अनुमान

आज सूबे के बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, मिर्जापुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, फर्रुखाबाद, उन्नाव, रायबरेली, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी एवं आसपास के इलाकों में लू चलने की संभावना है।

दूसरी ओर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुर, गौतम बुद्ध नगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर एवं आसपास के इलाकों में बादलों की गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। साथ ही, आंधी आने का भी अनुमान है।

भीषण गर्मी से राहत

हालांकि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में अभी भी हीटवेव जारी है, लेकिन आंधी और बारिश के चलते तापमान में गिरावट की उम्मीद है। तेज हवाएं और बारिश से गर्मी की तीव्रता में कमी आ सकती है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने इन संभावनाओं के चलते अलर्ट भी जारी किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now