News

Weather News: दिल्‍ली में आज फिर आंधी-बारिश का अलर्ट, देखें बाकी राज्यों का हाल

×

Weather News: दिल्‍ली में आज फिर आंधी-बारिश का अलर्ट, देखें बाकी राज्यों का हाल

Share this article

Weather News, नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में आंधी, बारिश और लू का अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में इन मौसम का अनुमान लगाया गया है।

आंधी और बिजली का खतरा

आईएमडी ने चेतावनी दी है कि इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे तूफान के दौरान घरों के अंदर ही रहें और खुले मैदानों में जाने से बचें।

इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और झारखंड में आज 7 जून को हीटवेव की स्थिति जारी रहेगी। इन राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है।

दक्षिण भारत में भारी बारिश

वहीं, मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के सभी राज्यों में झमाझम बारिश का अनुमान जताया है। यहां तटीय आंध्र प्रदेश को छोड़कर सभी जगहों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर भारत में फिर बढ़ेगी गर्मी

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 9 जून तक लू चल सकती है। गुरुवार को बादल छाए रहने और ठंडी हवा के कारण गर्मी में थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन आज शुक्रवार से फिर गर्मी बढ़ेगी।

कश्मीर घाटी में बारिश जारी

कश्मीर घाटी में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश का सिलसिला अगले 24 घंटे तक जारी रह सकता है।

मौसम विभाग ने लोगों को दी सलाह

आईएमडी ने लोगों को सलाह दी है कि वे मौसम के पूर्वानुमान पर नजर रखें और तूफान से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।

इन राज्यों में मौसम का हाल

दिल्ली: गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देर रात दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चली।

उत्तर प्रदेश: गुरुवार को बादल छाए रहने और ठंडी हवा के कारण गर्मी में थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन आज शुक्रवार से फिर गर्मी बढ़ेगी।

कश्मीर: कश्मीर घाटी में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश का सिलसिला अगले 24 घंटे तक जारी रह सकता है।

दक्षिण भारत: दक्षिण भारत के सभी राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में भी बारिश का अनुमान है।

राजस्थान: राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अनुमान है।

पूर्वोत्तर भारत: पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों में भी बारिश का अनुमान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now