News

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana : पीएम आवास योजना के तहत 2 करोड़ लोगों को मिलेंगे घर

×

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana : पीएम आवास योजना के तहत 2 करोड़ लोगों को मिलेंगे घर

Share this article

Modi 3.0 Cabinet Decision: नई मोदी 3.0 कैबिनेट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निवास पर अपनी पहली बैठक आयोजित करने जा रही है। इस महत्वपूर्ण बैठक में, कैबिनेट से 5 बजे के सत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) के तहत 2 करोड़ ग्रामीण घरों को मंजूरी मिलने की संभावना है। इस निर्णय से लाखों ग्रामीण परिवारों को लाभ होगा और उनकी जीवनशैली में बड़ा बदलाव आएगा।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana : नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार (10 जून) को आयोजित प्रथम कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। मोदी 3.0 कैबिनेट की इस पहली बैठक में यह निश्चय किया गया कि सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत तीन करोड़ नए घरों का निर्माण करेगी।

दरअसल, मोदी 3.0 सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के ठीक एक दिन बाद, सोमवार (10 जून) को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की यह पहली बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत तीन करोड़ नए घर बनाए जाने का निर्णय लिया गया। इसके अंतर्गत, सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में तीन करोड़ घरों के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ 25 जून 2015 को किया गया था, जिसका उद्देश्य पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं वाले मकान बनाने में सहायता प्रदान करना है। पिछले दस वर्षों में, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ मकान तैयार किए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित सभी मकानों में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ तालमेल करके बुनियादी सुविधाएं जैसे घरेलू शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन और घरेलू नल कनेक्शन आदि उपलब्ध कराए जाते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य भारत के बेघर नागरिकों को आवास मुहैया कराना है। इस योजना के तहत गरीब लोगों को सरकार वित्तीय सहायता देकर घर बनवाने में मदद करती है। 2015 में शुरू हुई इस योजना के तहत 2023 तक सभी गरीबों को घर मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया था।

नरेंद्र मोदी ने 9 जून को भारत के प्रधानमंत्री की शपथ ली थी, और वह लगातार तीन बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले दूसरे नेता बन गए हैं। इससे पहले पंडित जवाहर लाल नेहरू ने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now