News

Monsoon in UP: यूपी में कब होगी मानसून की एंट्री? IMD ने बताई तारीख

×

Monsoon in UP: यूपी में कब होगी मानसून की एंट्री? IMD ने बताई तारीख

Share this article

Monsoon in UP, UP Mein Monsoon Kab Aayega?: उत्तर प्रदेश में इस साल जून का महीना बेहद तप रहा है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिससे लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। लू और तेज हवाओं ने स्थिति को और भी बदतर बना दिया है।

जनता त्रस्त, जानवरों पर भी पड़ा प्रभाव

चिलचिलाती गर्मी से न केवल लोग त्रस्त हैं, बल्कि जानवरों पर भी इसका बुरा असर पड़ा है। कई पशुओं की मौत भी हो चुकी है।

कानपुर वैज्ञानिक का पूर्वानुमान

कानपुर के सीएसएके के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एसएन पांडे ने बताया है कि अगले एक हफ्ते तक उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में गर्म हवाओं और लू का दौर जारी रहेगा। इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी।

मानसून की उम्मीद

हालांकि, राहत की बात यह है कि मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है। विभाग के अनुसार, इस महीने की 22 तारीख तक उत्तर प्रदेश में मानसून प्रवेश करने वाला है।

Read Also: UP Weather Update: यूपी में अब कब होगी बारिश? मौसम विभाग ने बताई तारीख

मानसून की तारीखें

बता दें कि बीते महीने की 29 तारीख को मौसम विभाग ने केरल में मानसून के आगमन की जानकारी दी थी। इसके बाद दक्षिण भारत के विभिन्न राज्यों में बारिश शुरू हो चुकी है। अब उत्तर भारत में मानसून का इंतजार है।

झांसी में सबसे ज्यादा तापमान

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान झांसी में दर्ज किया गया है। यहां तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

अन्य प्रभावित शहर

झांसी के अलावा प्रयागराज में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, आगरा, नोएडा, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा आदि शहरों में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा है।

मानसून से राहत

वैज्ञानिकों का दावा है कि 22 जून तक मानसून उत्तर प्रदेश में दाखिल होगा। इसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि, एक सप्ताह तक मानसून में गर्म हवाओं का असर बना रहेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now