News

Rajasthan Ka Mausam: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच सुकून की खबर, जानिए कब हो रही बारिश?

×

Rajasthan Ka Mausam: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच सुकून की खबर, जानिए कब हो रही बारिश?

Share this article

Rajasthan Ka Mausam 15 June 2024: राजस्थान में मानसून का मिजाज अनिश्चित बना हुआ है। कुछ इलाकों में हल्की बारिश की झलक दिखी है, तो वहीं अधिकांश भागों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4-5 दिनों तक उत्तरी भारत में तीव्र गर्मी का प्रकोप रहेगा, जिसके साथ-साथ उत्तरी राजस्थान में भी लू चलने की संभावना है।

बीते दिनों में उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में रात का तापमान अपेक्षाकृत गर्म रहा। बीकानेर और जयपुर संभागों में कुछ स्थानों पर लू भी दर्ज की गई। गुरुवार की तरह शुक्रवार को भी गंगानगर में राज्य का सबसे अधिक तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस के साथ अलवर सबसे ठंडा रहा।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक पश्चिमी राजस्थान और अगले 4-5 दिनों तक पूर्वी राजस्थान में दोपहर के समय कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही, अगले दो दिनों में राज्य के उत्तरी और पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने और कुछ स्थानों पर लू चलने का अनुमान है।

भारतीय मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष भागों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनेंगी। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 10 से 12 दिनों में मानसून दक्षिणी राजस्थान में प्रवेश कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मानसून का पूर्वानुमान अक्सर अनिश्चित होता है और इसमें बदलाव हो सकता है। नवीनतम अपडेट के लिए मौसम विभाग की वेबसाइट या समाचार चैनलों पर नज़र रखने की सलाह दी जाती है।

बीते दिनों की स्थिति:

  • उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में रातें गर्म रहीं।
  • बीकानेर और जयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर लू चली।
  • गंगानगर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
  • अलवर में न्यूनतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

आगामी 4-5 दिनों का पूर्वानुमान:

  • पश्चिमी राजस्थान में अगले तीन दिनों तक और पूर्वी राजस्थान में अगले 4-5 दिनों तक दोपहर के समय कुछ स्थानों पर आंशिक बारिश संभावित है।
  • उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस रहने और कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है।

मानसून अपडेट:

  • भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4-5 दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष भागों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा।
  • अनुमान है कि 10 से 12 दिनों में मानसून दक्षिणी राजस्थान में प्रवेश करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now