News

Aaj Ka Mausam Punjab| पंजाब के लोगों की गर्मी होगी छूमंतर, 3 दिन बादलों से बरसेगी राहत

×

Aaj Ka Mausam Punjab| पंजाब के लोगों की गर्मी होगी छूमंतर, 3 दिन बादलों से बरसेगी राहत

Share this article

Aaj Ka Mausam Punjab: पंजाब में भीषण गर्मी का कहर बदस्तूर जारी है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान में 0.9 डिग्री की मामूली गिरावट देखने को मिली, लेकिन पारा अभी भी सामान्य से 5.4 डिग्री ऊपर बना हुआ है। सबसे अधिक तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस अबोहर में दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए पंजाब के 17 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, बठिंडा, लुधियाना, बरनाला, मानसा, संगरूर, पटियाला, एसएएस नगर, और मालेरकोटला शामिल हैं।

पंजाब के न्यूनतम तापमान में भी 0.6 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है, जिससे यह सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक हो गया है। मौसम विभाग ने 18 जून से तीन दिनों के लिए बारिश की भविष्यवाणी की है।

चंडीगढ़ केंद्र के मौसम विभाग के डायरेक्टर एके सिंह के अनुसार, 18 जून से शुरू होने वाली बारिश को प्री-मानसून की बारिश नहीं कहा जा सकता। हालांकि, इससे तापमान में हल्की गिरावट आने की उम्मीद है, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

शुक्रवार को लुधियाना का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ऊपर 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी प्रकार, अमृतसर का तापमान 44.8 डिग्री (सामान्य से 5.2 डिग्री अधिक), पटियाला का 45.2 डिग्री (सामान्य से 6.0 डिग्री अधिक), पठानकोट का 44.5 डिग्री, बठिंडा का 45.2 डिग्री, गुरदासपुर का 45.5 डिग्री, बरनाला और फिरोजपुर का 43.0 डिग्री, और जालंधर का 43.2 डिग्री दर्ज किया गया।

न्यूनतम तापमान की बात करें तो, अमृतसर का न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री (सामान्य से 2.1 डिग्री अधिक), लुधियाना का 28.1 डिग्री (सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक), पटियाला का 29.4 डिग्री (सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक), पठानकोट का 26.4 डिग्री, बठिंडा का 30.4 डिग्री, और जालंधर का 26.5 डिग्री दर्ज किया गया।

इस गर्मी से बचने के लिए सावधानियां बरतें और जितना हो सके घर के अंदर रहें। उम्मीद है कि आने वाली बारिश से थोड़ी राहत मिलेगी और तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now