News

MSP Hike: किसानों के लिए खुशखबरी, 14 फसलों की MSP में बढ़ोतरी; देखिये लिस्ट

×

MSP Hike: किसानों के लिए खुशखबरी, 14 फसलों की MSP में बढ़ोतरी; देखिये लिस्ट

Share this article

Msp Hike On 14 Crops: मोदी सरकार की मंत्रिमंडल बैठक में आज किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए, जिनमें सबसे प्रमुख फैसला फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि का है। सरकार ने खरीफ की 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट मीटिंग की ब्रीफिंग में बताया कि केंद्र सरकार ने जिन 14 फसलों के एमएसपी में इजाफा किया है, उनमें धान, रागी, बाजरा, ज्वार और कपास भी शामिल हैं। मोदी सरकार ने निर्णय लिया है कि धान का नया एमएसपी अब 2300 रुपये प्रति क्विंटल होगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि यह फैसला किसानों के कल्याण के लिए लिया गया है। धान का नया एमएसपी पिछले एमएसपी से 117 रुपये अधिक है।

कपास का भी बढ़ा एमएसपी

इसके अलावा, कपास का नया एमएसपी 7121 रुपये निर्धारित किया गया है। वहीं, कपास की दूसरी किस्म के लिए नया एमएसपी 7521 रुपये होगा, जो पिछले से 501 रुपये ज्यादा है। अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी हमेशा किसानों को प्राथमिकता देते हैं और इस सरकार ने अपने नए कार्यकाल में किसानों के हित में महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।

किस फसल का कितना बढ़ा एमएसपी

सरकार के फैसले के बाद ज्वार का एमएसपी 3371 रुपये, धान का 2300 रुपये, बाजरा का 3625 रुपये, रागी का 4290 रुपये, मक्का का 2225 रुपये, तूर का 7550 रुपये, मूंग का 8682 रुपये, उड़द का 7400 रुपये, मूंगफली का 6783 रुपये, सूरजमुखी का 7280 रुपये, सोयाबीन का 4892 रुपये और तिल का 9267 रुपये हो गया है।

नया ऐप और गोदाम

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नेफेड की एक बहुत अच्छी ऐप बनाई गई है, जिसके माध्यम से किसानों को तिलहन बेचने में आसानी होगी। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि देश में 2 लाख गोदाम बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और उस मामले पर तेजी से काम किया जा रहा है।

फर्टिलाइजर की कीमतें

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि फर्टिलाइजर की कीमतें कम रखने के लिए बहुत काम किया गया है। उन्होंने बताया कि भारत में उर्वरकों की कीमत दुनिया के कई देशों के मुकाबले बेहद कम है, जो कि हमारे लिए राहत की बात है।

कुल मिलाकर, इन फैसलों से किसानों को व्यापक लाभ मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। सरकार के इन कदमों से कृषि क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now