News

Bihar Weather Forecast: बिहार में आ रहा मानसून? कल से बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी

×

Bihar Weather Forecast: बिहार में आ रहा मानसून? कल से बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी

Share this article

Bihar Weather Forecast: बिहार में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 25 और 26 जून को भी बारिश की तीव्रता में और इजाफा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इस बारे में चेतावनी जारी की है। इस दौरान उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है, जबकि दक्षिण बिहार में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

रविवार को उत्तर-पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर गरज और चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है, जबकि पटना सहित अन्य हिस्सों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की उत्तरी सीमा मालदा, भागलपुर और रक्सौल में है।

अगले दो-तीन दिनों में इसके और आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं, जिससे प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी मॉनसून का प्रभाव बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पटना सहित प्रदेश के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। राज्य का अधिकतम पारा 4.4 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ा। वहीं 6 शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। प्रदेश का सबसे गर्म जिला 41.5 डिग्री सेल्सियस के साथ भोजपुर रहा। वहीं पटना के अधिकतम तापमान में 1.7 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के साथ 38.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

तापमान चढ़ने और पुरवा हवा चलने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हुआ। हालांकि शुक्रवार को अधिकतम तापमान में गिरावट और बादलों की आवाजाही के कारण राजधानी सहित दक्षिण बिहार के लोगों को राहत मिली थी।

इन जगहों पर हुई झमाझम बारिश

अररिया के वारसलीगंज में 44.2, बलतारा में 28, बेलदौर में 20.6, नरपतगंज में 12.6 व कुर्साकांता में 42.4, गया के फारबिसगंज में 33.2 व धमधा में 29.8, पूर्णिया के फतेहपुर में 32 व बरहरा कोठी में 30.4, खगड़िया के तनकुप्पा में 28.4 व सिकटी में 20.4, औरंगाबाद के चौथम में 20.2 व कोचाधामन में 18.2, किशनगंज के पलमेरागंज में 18.6, भभुआ के औरंगाबाद 16 व शिवसागर में 14.2, रोहतास के कूदरा में 14.6, पूर्णिया के रामपुर में 13.8 मिलीमीटर बारिश हुई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now