News

Haryana Mausam Update: आज रात इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी, देखें IMD का मौसम अपडेट

×

Haryana Mausam Update: आज रात इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी, देखें IMD का मौसम अपडेट

Share this article

Haryana Mausam Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, हिसार सहित हरियाणा के कई जिलों में बुधवार रात से मौसम में बदलाव होने की संभावना है। अगले तीन दिनों तक प्री-मानसून (Pre-Monsoon in Haryana) वर्षा हो सकती है, जिसके साथ ही मानसून के राज्य में प्रवेश की भी आशंका है। आईएमडी ने तीन दिनों तक वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया है, साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया है।

मौसम में बदलाव की संभावना

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, 26 जून की रात से हिसार सहित हरियाणा के कई जिलों में मौसम में बदलाव होगा। इसके बाद, प्री-मानसून वर्षा शुरू हो सकती है। 27 जून को प्रदेश के सिरसा, फतेहाबाद, जींद, हिसार, भिवानी और चरखी दादरी को छोड़कर, प्रदेश के बाकी जिलों में गरज चमक के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। 28 जून को प्रदेश में गरज चमक के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं, जिनकी रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

Read Also: हरियाणा में सुहावना हुआ मौसम, कई जिलों में बारिश शुरू…जानिये मौसम पूर्वानुमान

तापमान में गिरावट की उम्मीद

प्री-मानसून वर्षा के साथ ही तापमान में भी गिरावट होने की उम्मीद है। मंगलवार को हिसार में धूप ज्यादा नहीं निकली, लेकिन उमस के कारण तापमान ऊपर चढ़ा रहा। हिसार का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सिरसा का तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, नारनौल का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और सिरसा का 30.8 डिग्री सेल्सियस रहा। आने वाले दिनों में वर्षा के चलते तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है।

विभागीय निर्देश

आईएमडी ने लोगों को सलाह दी है कि वे तेज हवाओं और वर्षा के दौरान सुरक्षित रहें। यदि आवश्यक हो तो ही घर से बाहर निकलें और मजबूत छत वाले घरों में आश्रय लें। बिजली के उपकरणों का उपयोग करते समय सावधानी बरतें और तूफान के दौरान खुले मैदानों में जाने से बचें।

किसानों के लिए लाभकारी

प्री-मानसून वर्षा किसानों के लिए लाभकारी हो सकती है। इससे खरीफ की फसलों को फायदा होगा और किसानों को सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता में भी सुधार होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now