News

Ration Card को लेकर बड़ा बदलाव, फटाफट करा लें ये जरूरी काम, वरना नहीं मिलेगा मुफ्त राशन

×

Ration Card को लेकर बड़ा बदलाव, फटाफट करा लें ये जरूरी काम, वरना नहीं मिलेगा मुफ्त राशन

Share this article

Ration Card Update: देश में मोदी सरकार ने अनेकों योजनाओं का शुभांरभ किया है। केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकार भी देश के नागरिकों को अनेकों लाभदायक योजनाओं से फायदा देने में पीछे नहीं है। देश के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए कई शानदार योजनाओं में जैसे; हेल्थ स्कीम, आवास योजना, सब्सिडी योजना का आरंभ किया है। लेकिन आज हम देश के गरीब लोगों के लिए चलाई गई मुफ्त राशन योजना की बात करेंगे।

जी हाँ, करोड़ों गरीब परिवारों के लिए सरकार ने फ्री राशन योजना (Free Ration Yojana) चला रखी है, जिसके तहत हर महीने उन्हें मुफ्त राशन (Muft Ration) वितरित किया जाता है। उन्हें इस योजना का लाभ सरकार द्वारा जारी किये राशन कार्ड (Ration Card) से मिलता है। राशन कार्ड इस योजना का लाभ लेने के लिए एक प्रमुख दस्तावेज है।

इसकी मदद से गरीब परिवारों को कई स्कीमों का लाभ मिलता है। लेकिन इसी बीच राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) के लिए हम बड़ी खबर लेकर आएं है। जानकारी के अनुसार सरकार जल्द राशन कार्ड में बड़ा बदलाव करने जा रही है।

अगर आप भी फ्री राशन लेते है और राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है। आइये जानते है राशन कार्ड को लेकर क्या बड़ी अपडेट आई है।

फ्री राशन को लेकर बड़ा बदलाव 

जानकारी के अनुसार, फ्री राशन स्कीम योजना (Free Ration Scheme) में अनाज न मिलने या कम राशन मिलने की कई शिकायतें आ रही है। इसी समस्याओं के निदान हेतु खाद्य पूर्ति विभाग राशन कार्ड को लेकर बड़ा बदलाव करने जा रहा है। जिससे राशन कार्ड होल्डर (Ration Card Holders) की मौज होने वाली है। साथ में कार्ड को लेकर कई जरूरी अपडेट उन्हें अपने मोबाइल फ़ोन पर ही मिल जाएंगे।

फटाफट करा लें राशन कार्ड में ये अपडेट 

राशन कार्ड होल्डर्स के लिए सबसे जरूरी खबर है। आपको बता दें तो सरकार समय समय पर राशन कार्ड में अपडेट करती है। कई बार राशन कार्ड के सूची (Ration Card List) में बाहरी, मृतकों व विवाहित बेटियों समेत अन्य अपात्रों सदस्यों के नाम जुड़े होते है। सरकार ने अब ऐसे अपात्र परिवारों का राशन कार्ड की सूची से नाम हटाने के लिए नई प्रक्रिया शुरू कर दी है।

राशन धारकों को अब नई प्रक्रिया के अनुसार राशन कार्ड ई-केवाईसी (Ration Card e-KYC) करवाना जरूरी है। यह वेरिफिकेशन बायोमेट्रिक होगा। यह प्रक्रिया राशन की दूकान या राशन डिपो पर कोटेदार के पास मशीन के जरिए होगा।

अगर आप भी मुफ्त राशन का लाभ लेते है और राशन कार्ड धारक है तो आपको राशन कार्ड ई केवाईसी की प्रक्रिया जरूर करानी होगी। इस प्रकिया में राशन डिपो होल्डर आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card) वेरीफाई करेगा और मोबाइल नंबर दर्ज करेगा।

राशन कार्ड लिस्ट में मोबाइल नंबर जुड़ने पर राशन के वितरण का मैसेज अलर्ट सक्रिय हो जाएगा। हर महीने जब भी राशन डिपो पर राशन वितरण प्रक्रिया पूरी होगी, कार्डधारक के मोबाइल नंबर पर मैसेज मिल जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now