News

Mausam 30 June 2024 : सम्पूर्ण भारत का जून 30, 2024 का मौसम पूर्वानुमान

×

Mausam 30 June 2024 : सम्पूर्ण भारत का जून 30, 2024 का मौसम पूर्वानुमान

Share this article

कल का मौसम 30 जून 2024: मानसून की उत्तरी सीमा 26 डिग्री उत्तर/65 डिग्री पूर्व से जैसलमेर, चुरू, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ, कानपुर, गाज़ीपुर, गोंडा, खीरी, मोरादाबाद, ऊना, पठानकोट, जम्मू, और 33 डिग्री उत्तर/74 डिग्री पूर्व से होकर गुजरती है।

अगले 2 दिनों में, पश्चिम राजस्थान के कुछ और हिस्सों, हरियाणा के बाकी हिस्सों, पूरे चंडीगढ़ और पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के बाकी हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होंगी।

उत्तर-पूर्व राजस्थान पर समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गंगीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से जुड़ने पर बना हुआ है।

पूर्वोत्तर असम और आसपास के इलाकों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वोत्तर असम तक बनी हुई है, जो पूर्वोत्तर राजस्थान, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार, पूर्वोत्तर झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण और बांग्लादेश और मेघालय से जुड़ती है।

राजस्थान के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किमी ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण है।

दक्षिण गुजरात और आसपास के क्षेत्रों पर भी एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, जो औसत समुद्र तल से 5.8 किमी और 7.6 किमी तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम से भारी बारिश हुई।

मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक सौराष्ट्र और कच्छ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है।

दिल्ली, बिहार, सिक्किम, असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना आंतरिक कर्नाटक केरल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। लद्दाख, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now