News

कोटा को मिला नया ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट; राजस्थान विधानसभा में बड़ी घोषणा

×

कोटा को मिला नया ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट; राजस्थान विधानसभा में बड़ी घोषणा

Share this article
Kota Airport
Kota Airport

Kota Airport : राजस्थान विधानसभा में उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बजट पेश किया, कोटा को मिलेगा नया ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

राजस्थान विधानसभा में आज उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बजट पेश करते हुए बड़ी घोषणा की कि राजस्थान कोटा में एक नया ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट मिलेगा। लंबे समय से इस एयरपोर्ट की मांग की जा रही थी, और अब बजट में इसकी घोषणा से यह साफ हो गया है कि कोटा में एयरपोर्ट का निर्माण जल्द शुरू होगा।

कोटा की जनता के लिए बड़ी सौगात

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला ने कोटा में एयरपोर्ट की मांग को लेकर लगातार प्रयास किए थे। उन्होंने चुनाव के दौरान भी वादा किया था कि डबल इंजन की सरकार बनने पर कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का काम शुरू किया जाएगा। अब यह वादा पूरा होता दिख रहा है।

शिक्षा नगरी कोटा के लिए जरूरी एयरपोर्ट

लोकसभा स्पीकर ओम बिडला ने बीते दिनों संसद भवन में नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें कोटा में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को लेकर चर्चा हुई थी। कोटा में एयरपोर्ट बनने से पूरे हाडौती क्षेत्र को फायदा होगा।

जल्द शुरू होंगे कागजी काम

राजस्थान सरकार इस संबंध में अटकलों को तेजी से दूर कर रही है। केंद्र सरकार के स्तर पर औपचारिकताओं को जल्द पूरा कर राज्य सरकार के साथ समन्वय बनाकर काम किया जाएगा ताकि कोटा में एयरपोर्ट का निर्माण शीघ्र प्रारंभ हो सके।

अगले माह होगा MOU

केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री नायडू ने बताया कि मंत्रालय कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के कार्य को बेहद गंभीरता से ले रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और राज्य सरकार के बीच एमओयू पर अगले माह हस्ताक्षर हो जाएंगे। एएआई के अधिकारियों को तेजी से काम करते हुए एयरपोर्ट की डीपीआर जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से एन्वायरोमेंटर क्लियरेंस सहित अन्य विभागों से एनओसी प्राप्त करने की प्रक्रिया भी डीपीआर बनने के साथ ही पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह घोषणा कोटा और हाडौती क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी और क्षेत्र की जनता के लिए एक बड़ी सौगात है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now