News

Haryana Weather: हरियाणा में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, बारिश शुरू

×

Haryana Weather: हरियाणा में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, बारिश शुरू

Share this article
Haryana Weather 12 July 2024 1
#image_title

Haryana Weather Next Few Hour: हरियाणा के कई जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले कुछ घंटों में इन जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है।

हिसार और सिरसा में तेज आंधी-तूफान की संभावना

हरियाणा के हिसार जिले में आज तेज आंधी-तूफान आने की पूरी संभावना जताई गई है। साथ ही सिरसा जिले में भी आज सुबह से ही बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

बारिश का अलर्ट: 12 से 14 जुलाई

हरियाणा के विभिन्न जिलों में 12 से 14 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों को मौसम बदलने से राहत मिलेगी।

तापमान में गिरावट

इन जिलों में भारी बारिश के चलते तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। तापमान में 6 से 8 डिग्री तक की कमी आई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है।

दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में भी बारिश का अनुमान

हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में भी बारिश का अनुमान है। इन इलाकों में 14 जुलाई तक जमकर बादल बरसने वाले हैं।

हरियाणा में मानसून के सक्रिय होने से कृषि कार्यों में तेजी आएगी और जलसंचय में भी वृद्धि होगी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में हरियाणा, पंजाब और आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

मानसून की वर्तमान स्थिति

मानसून की अक्षय रेखा जैसलमेर, कोटा, शिवपुरी, सतना, डाल्टनगंज, पुरुलिया, कोंटाई और फिर पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग से होकर गुजर रही है। इससे इन क्षेत्रों में मानसूनी गतिविधियों में वृद्धि देखी जा सकती है। वर्तमान में, पूर्व-पूर्व उत्तर प्रदेश से उत्तर-पूर्व असम के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, जो समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर उत्तर बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रहा है। इसके अलावा, कच्छ के ऊपर भी एक चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।

अगले 24 घंटों की मौसम गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर बिहार, दक्षिण गुजरात, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप, तेलंगाना, और दक्षिण छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। लद्दाख, जम्मू कश्मीर, गंगीय पश्चिम बंगाल, सौराष्ट्र और कच्छ, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी हल्की बारिश की संभावना है।

हरियाणा और इसके आसपास के क्षेत्रों में मानसून के सक्रिय होने से खेती में सुधार होगा और जलसंचय में वृद्धि होगी, जो किसानों और स्थानीय लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now