सड़कों पर तहलका मचाने आ रहा CNG स्कूटर, कीमत भी होगी बेहद कम

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने बीते दिनों वो कर दिखाया है जो अब तक दुनिया की किसी भी टू-व्हीलर कंपनी ने नहीं किया था

बजाज ने दुनिया की पहली सीएनजी बाइक Bajaj Freedom 125 को लॉन्च किया. डुअल फ्यूल (पेट्रोल+CNG) टेक्नोलॉजी से लैस इस बाइक ने बाजार में आते ही तहलका मचा दिया है.

अब बजाज की ही राह पर एक और दिग्गज़ टू-व्हीलर कंपनी बढ़ती हुई नज़र आ रही है. ऑटोकार की रिपोर्ट के अनुसार फ्रीडम के बाद इंडियन मार्केट में अगले सीएनजी दोपहिया के तौर पर स्कूटर देखने को मिलेगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, TVS Motor आने वाले समय में देश की पहली सीएनजी स्कूटर को लॉन्च कर सकता है. बहुत संभावना है कि, ये मौजूदा Jupiter का सीएनजी वेरिएंट होगा.

बताया जा रहा है कि, टीवीएस मोटर कंपनी लंबे समय से अलग-अलग वैकल्पिक फ्यूल टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है.

कंपनी ने CNG पावरट्रेन को डेवलप भी कर लिया है, जिसका इस्तेमाल कंपनी अपनी बेस्ट सेलिंग स्कूटर Jupiter में करेगी.

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि, कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को (U740) कोडनेम दिया है. जिस पर काम जारी है. यदि सबकुछ ठीक रहा तो इसे इस वित्त वर्ष के अंत तक पेश किया जाएगा.

फिलहाल, इस स्कूटर के बारे में कोई तकनीकी जानकारी सामने नहीं आ सकी है. लेकिन ये एक 125 सीसी पेट्रोल इंजन से लैस सीएनजी स्कूटर होगा.

बता दें कि, होंडा एक्टिवा के बाद टीवीएस जुपिटर देश का दूसरा बेस्ट सेलिंग स्कूटर है. अब यदि इसे सीएनजी वेरिएंट में लाया जाता है तो इस डिमांड और भी बढ़ेगी.

जहां तक कीमत की बात है तो संभव है कि ये मौजूदा पेट्रोल मॉडल के मुकाबले थोड़ी महंगी हो सकती है. क्योंकि इसमें नए डिजाइन और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा.

मौजूदा TVS Jupiter 125 ड्रम और डिस्क ब्रेक के साथ तीन वेरिएंट में आता है. जिसकी कीमत 86,405 रुपये से लेकर 96,855 रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है.

और अधिक पढ़ें