News

Barish kab Hogi; आज बारिश कब होगी? देखिये मौसम बुलेटिन 13 जुलाई 2024

×

Barish kab Hogi; आज बारिश कब होगी? देखिये मौसम बुलेटिन 13 जुलाई 2024

Share this article
Aaj Ka Mausam 13 July 2024
Aaj Ka Mausam 13 July 2024

Barish kab Hogi, Aaj Ka Mausam 13 July 2024: आज का मौसम (13 जुलाई 2024) अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना है। सुबह से ही आसमान घने बादलों से छाया हुआ है और कई इलाकों में तेज बारिश की रिपोर्टें आ रही हैं। दिल्ली और नोएडा समेत एनसीआर के कई इलाकों में बारिश के साथ ही जलभराव भी देखने को मिला है। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली-NCR में आज के दिन हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जो कि गर्मी को थोड़ी राहत देगी। आने वाले दिनों में भी मौसम विभाग ने हल्की-भारी बारिश की संभावना जताई है।

अगले पांच दिनों के लिए भी भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम का हाल लगातार अपडेट किया जा रहा है

आईएमडी मौसम अपडेट: भारत में मौसम की स्थिति बदली, वर्षा बेल्ट में बढ़ेगी गतिविधि

भारत में मौसमी मानसून ट्रफ के कारण वर्षा बेल्ट में तेजी से बढ़ती गतिविधि की संभावना है। आईएमडी ने दिया है नया मौसम अपडेट, जिसमें बंगाल की खाड़ी से आने वाले शक्तिशाली ट्रिगर दबे हुए हैं और जल्द ही निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके परिणामस्वरूप, ओडिशा तट के पास 12 जुलाई को गहरा ट्रफ बनने की संभावना है, जो 13 जुलाई को एक परिसंचरण में बदल सकता है।

इस बारिश के माध्यम से उत्तरी भारत के अनुकूल परिस्थितियों में वर्षा बेल्ट बढ़ सकती है, जिससे ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले पांच दिनों में गोवा में भी भारी वर्षा की संभावना है।

मानसून की धारा में कमी के कारण, मौसमी वर्षा 102% LPA से कम हो गई है, लेकिन आगामी दिनों में इसमें सुधार हो सकता है। अनुकूल परिस्थितियों के कारण, मानसून की गतिविधि अगले सप्ताह उत्तरी भारत के साथ राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में फिर से सक्रिय हो सकती है।

इसके अलावा, मध्यप्रदेश में अरब सागर से आने वाली मानसून की पश्चिमी धारा भी गति पकड़ेगी, जिससे महाराष्ट्र, कोंकण, गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भूमि-लॉक उप-विभाजनों पर मानसून गतिविधि बढ़ सकती है।

यहाँ तक कि मुंबई और दक्षिण गुजरात को अगले सप्ताह के मध्य के आसपास बाढ़ का खतरा भी है। आईएमडी के अनुसार, देश के उत्तरी हिस्सों में राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में अगले सप्ताह में मौसमी वर्षा की धारा फिर से सक्रिय हो सकती है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण और गोवा, और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश संभव है।

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और दक्षिण छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

लक्षद्वीप, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, कच्छ में सौराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्र, सौराष्ट्र और कच्छ, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की बारिश संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now