News

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में एक्टिव मॉनसून, आज 8 जिलों में बारिश का अलर्ट

×

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में एक्टिव मॉनसून, आज 8 जिलों में बारिश का अलर्ट

Share this article
Rajasthan Weather Today
Rajasthan Weather Today

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मानसून; 30 जिलों में बारिश का अलर्ट, 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। आज (सोमवार) प्रदेश के कुल 30 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें से 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है। इन जिलों में तेज हवा भी चल सकती है। हालांकि, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में बारिश का अलर्ट नहीं है।

बारिश के आंकड़े और प्रभाव

14 जुलाई तक प्रदेश में 127.4 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 10 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले 24 घंटे में जोधपुर, टोंक और नागौर में अच्छी बारिश हुई है। टोंक की सड़कों पर तो 2-2 फीट तक पानी भर गया था, जिससे घरों और दुकानों में भी पानी घुस गया।

बहरोड़ में मौसम का बदलना

बहरोड़ में सोमवार सुबह मौसम साफ था, लेकिन 10.30 बजे के करीब अचानक मौसम बदला और 10 मिनट तक बारिश हुई। अब पूरे शहर में बादल छाए हुए हैं।

जोधपुर, टोंक और नागौर में भारी बारिश

पिछले 24 घंटे में जोधपुर, टोंक और नागौर में जमकर बारिश हुई। रविवार को टोंक में 2 घंटे में ही 52 मिमी बारिश दर्ज की गई। नागौर में करीब 17 मिमी और जोधपुर में 5 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा प्रदेश के कुछ शहरों में हल्की बूंदाबांदी हुई, जबकि बाकी जगह मौसम साफ रहा।

निचले इलाकों में जलभराव

नागौर में बारिश से दिन के तापमान में गिरावट आई, दोपहर में तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। टोंक के बाजार और काली पलटन क्षेत्र में 2 फीट पानी भर गया।

बीसलपुर बांध में जलस्तर बढ़ा

बीसलपुर बांध में पानी की आवक धीमी थी, लेकिन पिछले 24 घंटे में 7 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई, जिससे बांध का जलस्तर 310.28 आरएल मीटर दर्ज किया गया।

उदयपुर में बारिश

उदयपुर में रविवार शाम को अचानक मौसम बदलने के बाद तेज बारिश हुई। फतहसागर पाल, पिछोला, सहेलियों की बाड़ी, सज्जनगढ़ आदि पिकनिक स्थलों पर भारी भीड़ रही। तीन दिन बाद हुई बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आई।

मौसम विभाग का अलर्ट

आज बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर में भारी बारिश का येलो अलर्ट है। वहीं, अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, चूरू, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, नागौर और पाली में सामान्य बारिश की संभावना है।

इस मानसूनी सीजन में राजस्थान के लोग बारिश का आनंद लेते हुए भी सतर्क रहें, खासकर उन इलाकों में जहां भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now