News

UP Rain Alert Today: उत्तर प्रदेश में आज से 19 तक भारी बारिश का अलर्ट; देखिये मौसम पूर्वानुमान

×

UP Rain Alert Today: उत्तर प्रदेश में आज से 19 तक भारी बारिश का अलर्ट; देखिये मौसम पूर्वानुमान

Share this article
UP Rain Alert Today 17 July 2024
UP Rain Alert Today 17 July 2024

UP Rain Alert Today: उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए अच्छी खबर है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने सूचना दी है कि बुधवार, 17 जुलाई से शुक्रवार, 19 जुलाई तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके अलावा, 20 जुलाई को प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। यह अनुमान दक्षिण मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 19 जुलाई के आसपास विकसित हो रहे कम हवा के दबाव क्षेत्र के कारण लगाया जा रहा है।

बढ़ती उमस और गर्मी से राहत की उम्मीद

बारिश के सीजन के बावजूद, उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में गर्मी और उमस ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। ताजनगरी आगरा में मानसून के बीच तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच चुका है, जो शरीर के तापमान से आठ डिग्री अधिक है। अधिकतम आर्द्रता का प्रतिशत 80 से 90 के बीच है, जिससे वातावरण में ऑक्सीजन की कमी हो गई है और सांस रोगियों की समस्याएं बढ़ गई हैं।

तापमान और आर्द्रता का आंकड़ा

मंगलवार को तेज धूप निकलने से अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 3.3 डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 3.7 डिग्री अधिक है। दिन और रात के तापमान में केवल 8.5 डिग्री का अंतर है, जिससे बेचैनी बढ़ रही है। बीते 24 घंटों में मौसम विभाग ने 9 एमएम बारिश दर्ज की है।

स्वास्थ्य पर प्रभाव

ताजनगरी आगरा में आर्द्रता और गर्मी के कारण खुले में रहना मुश्किल हो गया है। टीबी और सांस रोगियों के लिए यह मौसम खतरनाक हो गया है। एसएनएमसी के टीबी और वक्ष रोग विभाग में रोजाना पांच से सात मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है, जिन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट भी दिया जा रहा है।

आने वाले दिनों की संभावनाएं Alert for Rain in UP

आगामी दिनों में बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है। गरज-चमक के साथ बौछारें प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पड़ने की संभावना है, जिससे उमस और गर्मी कम हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 20 जुलाई को कुछ हिस्सों में भारी बारिश (heavy rain alert in up) भी हो सकती है, जिससे प्रदेश के निवासियों को उमस से राहत मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now