News

Rain Alert : फिर मजबूत हुआ दक्षिण-पश्चिम मॉनसून; अभी अभी मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

×

Rain Alert : फिर मजबूत हुआ दक्षिण-पश्चिम मॉनसून; अभी अभी मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

Share this article
Weather and Monsoon Report 18 July
Weather and Monsoon Report 18 July

Rain Alert, Weather and Monsoon Report 18 July :मुंबई में हाल की बारिश ने अभी तक अधिक प्रभाव नहीं दिखाया है, शहर के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में एकल हल्की बौछारें थीं। सांताक्रुज़ वेधशाला में 1 मिमी और कोलाबा में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई। आगामी 17 से 20 जुलाई 2024 के बीच, मुंबई में भारी बारिश की संभावना कम है। हालांकि, आसपास के कुछ क्षेत्रों में मध्यम बारिश के अवसर और विशिष्ट स्थानों पर शाम या रात को भारी वर्षा की संभावना है।

क्षेत्रीय मौसम पैटर्न

कोंकण क्षेत्र, विशेष रूप से मुंबई के आधार पर मौसमी प्रणालियां बंगाल की खाड़ी (BOB) में स्थित मौसमी प्रणालियों और पश्चिमी घाट के साथ तटीय गर्त (ऑफ-शोर ट्रफ) से नियंत्रित होती हैं। वर्तमान में, BOB में निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिणपूर्वी मध्य प्रदेश के और इसके आसपास के क्षेत्र में लगभग चक्रवाती संचार के रूप में देखा जा रहा है। यह पिछले 24 घंटों में पृथ्वी पर सिस्टम (मौसमी प्रणाली) ने दर्ज किया है। इसके पश्चिमी मध्य प्रदेश और पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।

BOB के प्रभाव और भविष्य की प्रक्षेपण

BOB में निम्न दबाव क्षेत्र: कई मौसमी प्रणालियों का संयोजन एक सप्ताह तक मुंबई और उसके आसपास मौसम की गतिविधियों को नियंत्रित करेगा। तटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात से केरल तक फैली हुई है। कमजोर निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश पर स्थित है। एक पूर्व-पश्चिम कतरनी क्षेत्र (शीयर जोन) मध्य भागों में लगभग 20°N तक फैला हुआ है। बता दें, जल्द दी BoB पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। वर्तमान में निम्न दबाव क्षेत्र के पूर्ववर्ती के रूप में उत्तरी बंगाली की खाड़ी पर एक चक्रवाती परिसंचरण चिन्हित है।

मुंबई का आगामी मौसम

मुंबई में 17 और 18 जुलाई के बीच मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं, कुछ क्षेत्रों में एक या दो बार भारी बारिश भी हो सकती है। इस दौरान मध्य प्रदेश पर बना निम्न दबाव, शियर जोन और मानसून ट्रफ में विलीन हो जाएगा। इसके बाद 19 और 20 जुलाई को धीमी गति से बारिश होने की उम्मीद है। वहीं, बंगाल की खाड़ी पर 19 जुलाई को ताजा निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा और 21 जुलाई को जमीन की तरफ बढ़ जाएगा। 21 से 24 जुलाई के बीच कोकण क्षेत्र, जिसमें मुंबई भी शामिल है, में मौसम गतिविधि तेज हो जाएगी। पहले दो दिनों में बारिश का प्रसार और तीव्रता अधिक रहेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now