News

Haryana Weather News: हरियाणा में फिर से सक्रिय हुआ मानसून; झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

×

Haryana Weather News: हरियाणा में फिर से सक्रिय हुआ मानसून; झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

Share this article
Haryana Weather News
Haryana Weather News

Haryana Weather Forecast: हरियाणा में बीते कई दिनों से गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। मौसम विभाग ने गुरुवार (18 जुलाई) से मानसून के दोबारा सक्रिय होने की संभावना जताई है। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है, जिससे गर्मी से काफी हद तक राहत मिलेगी।

हरियाणा का तापमान और मानसून की स्थिति

प्रदेश में कई जगहों पर तापमान बीते कई दिनों से 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास ठहरा हुआ है। इससे पहले यहां का पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन मानसून से पहले हुई हल्की बारिश की वजह से तापमान में थोड़ी गिरावट आई है।

हरियाणा में तापमान की स्थिति:

स्थानतापमान (डिग्री सेल्सियस)
सामान्य38-40
अधिकतम48
न्यूनतम40-42

अगले 24 घंटे में बूंदाबांदी के आसार

उत्तर पश्चिम से आने वाली हवाओं ने प्रदेश में तापमान बढ़ा दिया था, जिससे मानसून कमजोर हो गया था। हालांकि, गुरुवार (18 जुलाई) से मानसून के फिर से सक्रिय होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से मानसून कमजोर पड़ गया है, जिसके चलते अगले 24 घंटे में हरियाणा के कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

उमस और गर्मी से लोग परेशान

इस दौरान हरियाणा में कई स्थानों पर बादल छाए रहेंगे, जबकि कुछ जगहों पर तेज धूप और उमस से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल हरियाणा में तापमान 38 डिग्री से 40 डिग्री के बीच बना हुआ है। मानसून के सक्रिय होने पर तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

बारिश की कमी से किसान परेशान

बारिश कम होने से किसान परेशान हैं। इस बार पूरे हरियाणा में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है, जिससे फसलों को नुकसान हो रहा है। हरियाणा के 9 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है, जो फसलों के लिए बेहद खराब है।

जिलों में कम बारिश की स्थिति:

जिलाकम बारिश (%)
पानीपत92
करनाल83
रोहतक80
पानीपत71
पंचकुला60
यमुनानगर50
कैथल48
अंबाला40
जींद35

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में गुरुवार (18 जुलाई) से मानसून के दोबारा सक्रिय होने की उम्मीद है, जिससे तापमान में भी गिरावट आएगी और फसलों को कुछ हद तक राहत मिलेगी।


हरियाणा में मानसून की वापसी से तापमान में गिरावट और उमस से राहत मिलने की उम्मीद है। किसानों को भी फसलों के लिए राहत मिलेगी। इस जानकारी को पढ़ने के बाद, अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो कृपया इसे शेयर करें और अधिक जानकारी के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now