News

हरियाणा में आंगनबाड़ी केंद्रों को लेकर बड़ी घोषणा, जानिये क्या है योजना

×

हरियाणा में आंगनबाड़ी केंद्रों को लेकर बड़ी घोषणा, जानिये क्या है योजना

Share this article
हरियाणा में आंगनबाड़ी केंद्रों को लेकर बड़ी घोषणा, जानिये क्या है योजना

चंडीगढ़ – हरियाणा सरकार ने राज्य के 1000 आंगनबाड़ी केंद्रों के कायाकल्प के लिए 17 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है। इस पहल के तहत आंगनबाड़ी भवनों की मरम्मत और नवीनीकरण किया जाएगा, और अंबाला में एक बहुउद्देश्यीय भवन का निर्माण भी किया जाएगा।

नई इमारतों का निर्माण और पंजीरी प्लांटों की स्थापना

महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल नन्यौला ने गुरुवार को जानकारी दी कि राज्य के कई गांवों में नए आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही पंजीरी प्लांटों की स्थापना की जाएगी ताकि बच्चों को बेहतर पोषण और शिक्षा मिल सके।

आंगनबाड़ी केंद्रों की वर्तमान स्थिति

हरियाणा में कुल 25,450 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं, जहां 12 लाख बच्चों को पूरक पोषण, अनौपचारिक पूर्व-विद्यालय शिक्षा, टीकाकरण, स्वास्थ्य शिक्षा, स्वास्थ्य जांच और रेफरल सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इनमें से 9,900 आंगनबाड़ी केंद्र विभाग के स्वामित्व वाली इमारतों में चल रहे हैं, जबकि अन्य स्कूल परिसर या अन्य विभागीय भवनों में संचालित हो रहे हैं।

बुनियादी सुविधाओं की ओर कदम

असीम गोयल ने कहा कि आंगनबाड़ियों में बच्चों के विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाने के लिए बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं को पूरा करना बेहद महत्वपूर्ण है। आंगनबाड़ियों में बच्चों को न केवल पूरक पोषण मिलता है, बल्कि प्री-स्कूल शिक्षा भी प्रदान की जाती है। राज्य सरकार हर आंगनबाड़ी में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

समग्र योजना की दिशा

इस योजना के तहत आंगनबाड़ियों की बेहतर स्थिति से बच्चों को बेहतर पोषण और शिक्षा के अवसर मिलेंगे, जिससे उनके विकास में सकारात्मक बदलाव आएगा। हरियाणा सरकार का यह कदम आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए एक नई दिशा और सुविधा प्रदान करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now