News

SkyMet Weather : 19 जुलाई का मौसम पूर्वानुमान; स्काईमेट द्वारा जारी सम्पूर्ण भारत का मौसम पूर्वानुमान

×

SkyMet Weather : 19 जुलाई का मौसम पूर्वानुमान; स्काईमेट द्वारा जारी सम्पूर्ण भारत का मौसम पूर्वानुमान

Share this article
Sky Met Weather 19 July 2024
Sky Met Weather 19 July 2024

SkyMet Weather 19 July 2024: भारतीय मौसम विभाग (SkyMet Weather) के अनुसार, देश के विभिन्न हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के आसार हैं। मानसून की सक्रियता से मौसम में बदलाव आ सकता है।

मानसून की स्थिति

समुद्र तल के पास मानसून की लाइन जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, पेंड्रा रोड, पुरी से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के मध्य तक जा रही है। मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है और अक्षांश 32 डिग्री उत्तर के उत्तर में लगभग 74 डिग्री पूर्व देशांतर पर बनी हुई है।

दक्षिण गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक एक गर्त बना हुआ है। उत्तर-पूर्व असम और उसके आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। सौराष्ट्र और कच्छ पर समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

देश भर में मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, नारियल गोवा तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हुई। गुजरात, विदर्भ और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हुई। बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश हुई।

पिछले 24 घंटों की बारिश की स्थिति:

क्षेत्रबारिश का प्रकार
गोवा, तटीय कर्नाटक, केरलमध्यम से भारी बारिश
गुजरात, विदर्भ, मध्य प्रदेशहल्की से मध्यम बारिश
ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगानाहल्की से मध्यम बारिश
बिहार, पश्चिम बंगालहल्की बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, गुजरात, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में मध्यम से भारी बारिश संभव है। विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के तराई वाले इलाकों, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। झारखंड, ओडिशा, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, तमिलनाडु, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश संभव है।

अगले 24 घंटों की संभावित बारिश:

क्षेत्रबारिश का प्रकार
कोंकण और गोवा, गुजरात, केरलमध्यम से भारी बारिश
विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेशहल्की से मध्यम बारिश
सिक्किम, उत्तराखंड, बिहारहल्की से मध्यम बारिश
झारखंड, ओडिशा, जम्मू कश्मीरहल्की बारिश

मानसून की सक्रियता से विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। यह किसानों के लिए राहत का कारण बन सकता है, जबकि कुछ क्षेत्रों में मौसम की चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है। ताजा मौसम अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहें और अधिक जानकारी के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें।

ताजा मौसम अपडेट | किसानों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now