News

घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे बरसाती कीड़े, ऐसे मिलेगा छुटकारा

×

घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे बरसाती कीड़े, ऐसे मिलेगा छुटकारा

Share this article
घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे बरसाती कीड़े, ऐसे मिलेगा छुटकारा

Home remedies to get rid of rainy season insects: बारिश के दिनों में अक्सर लोग अपने घरों में रेंगने वाले कीड़े-मकोड़ों से परेशान रहते हैं। इस मौसम में मच्छर, मक्खी, चींटियों और कॉकरोच का आतंक भी काफी बढ़ जाता है, जो आगे चलकर कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। ऐसे में इन बरसाती कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। आइए जानते है बरसाती पंख वाले कीड़ों से कैसे राहत पायें? –

Home remedies to get rid of rainy season insects

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बारिश के मौसम में घर में आने वाले कीड़े-मकोड़ों से निजात पाने के लिए कपूर का घरेलू उपाय बेहद कारगर है। इसके लिए आप एक से दो कपूर जलाकर घर के किसी हिस्से में रख लीजिए। इसके अलावा, आप कपूर के तेल में रूई भिगोकर दीवार या लाइट जलने वाली जगह के करीब रख दीजिए। इसकी तेज महक के कारण कीड़े-मकोड़े भाग खड़े होते हैं।

सिरका का उपयोग

बरसात में कीड़े-मकोड़ों से राहत दिलाने में सिरका फायदेमंद होता है। इसके लिए पोंछे के पानी में सिरका मिलाएं और फिर इस पानी से पूरे फर्श पर पोंछा लगाएं। सिरके की महक के कारण कीड़े-मकोड़े भाग जाते हैं।

कॉकरोच से बचाव

कॉकरोच से बचाव के लिए नालियों, कूड़े के डिब्बे के आसपास और घर की अंधेरी जगहों पर हिट आदि का स्प्रे करें। सिंक और वॉश बेसिन को साफ रखें और नालियों में फिनाइल की गोलियां डाल दें।

चींटियों से बचाव

घर के जिस कोने में चींटियां बहुत ज्यादा आती हैं, वहां पर वैसलीन लगा दें या बेबी पाउडर छिड़क दें। इससे चींटियां दूर रहेंगी।

मकड़ी और अन्य कीड़े

पिपरमिंट ऑयल से मकड़ी जैसे कई कीड़े दूर रहते हैं। इसके अलावा, घर में गुग्गल या लुबान से धुआं करें। हर तरह के कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now