News

BSNL नेटवर्क हैं आपके एरिया में हैं या नही? इस तरीके से एक मिनट में करे पता

×

BSNL नेटवर्क हैं आपके एरिया में हैं या नही? इस तरीके से एक मिनट में करे पता

Share this article
BSNL Me Port Kaise Kare
BSNL Me Port Kaise Kare

BSNL Me Port Kaise Kare, नई दिल्ली: प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों द्वारा मोबाइल रिचार्ज प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद, महंगे रिचार्ज से परेशान मोबाइल यूजर्स सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL की तरफ रुख कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर मोबाइल यूजर्स BSNL नेटवर्क में स्विच करने की बात कह रहे हैं। हालांकि, जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया से BSNL में स्विच करने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपके एरिया में BSNL नेटवर्क मौजूद है या नहीं।

उठाना पड़ सकता है नुकसान

टेलिकॉम नियमों के अनुसार, यदि आपने एक बार जियो, एयरटेल या वोडाफोन-आइडिया से BSNL मोबाइल नेटवर्क में स्विच कर लिया है और फिर BSNL के नेटवर्क कवरेज न होने पर वापस स्विच करना चाहते हैं, तो आपको 90 दिन (3 माह) का इंतजार करना होगा। इसके बाद ही आप किसी अन्य नेटवर्क में स्विच कर पाएंगे।

ऐसे ऑनलाइन BSNL नेटवर्क का पता लगाएं

BSNL नेटवर्क कवरेज का पता ऑनलाइन nPerf वेबसाइट से लगाया जा सकता है। यह एक ग्लोबल वेबसाइट है, जहां आप सभी देश के मोबाइल नेटवर्क कवरेज की जानकारी पा सकते हैं। nPerf वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नेटवर्क की जानकारी लेना बेहद आसान है और इसके लिए कोई फीस या चार्ज नहीं देना होता है।

कौन से मोबाइल नेटवर्क रहेंगे मौजूद

nPerf वेबसाइट पर जाकर आपको टॉप में ‘My Account’ ऑप्शन दिखेगा, जिस पर डिटेल दर्ज करके आप अपना प्रोफाइल बना सकते हैं। प्रोफाइल बनाने पर आप ज्यादा फीचर्स एक्सेस कर पाएंगे। इस वेबसाइट पर 3G, 4G और 5G मोबाइल नेटवर्क की जानकारी हासिल की जा सकती है।

nPerf वेबसाइट पर BSNL नेटवर्क चेक करने का प्रॉसेस

  1. nPerf वेबसाइट पर जाएं: nPerf
  2. डैशबोर्ड में ‘Map’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. ‘Country’ और ‘मोबाइल नेटवर्क’ ऑप्शन चुनें।
  4. अपनी लोकेशन या शहर को सर्च करें।

इस तरह आप अपने इलाके में मौजूद BSNL समेत किसी भी नेटवर्क को सर्च कर सकते हैं।

BSNL में MNP का प्रॉसेस

  1. पोर्ट रिक्वेस्ट भेजें: 1900 पर मैसेज बॉक्स में ‘PORT स्पेस और 10 डिजिट मोबाइल नंबर’ लिखकर भेजें।
  2. BSNL सेंटर पर जाएं: आधार समेत अन्य डिटेल दर्ज करें।
  3. पोर्ट रिक्वेस्ट पूरी करें: आवश्यक डिटेल्स जमा करने के बाद आपकी पोर्ट रिक्वेस्ट पूरी हो जाएगी।

MNP के नियम

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के अनुसार, नए टेलिकॉम ऑपरेटर में शिफ्ट होने के लिए 7 दिन का इंतजार करना होगा।

BSNL में स्विच करने के बाद, यह सुनिश्चित करें कि आपके क्षेत्र में BSNL का नेटवर्क कवरेज है ताकि आप बिना किसी समस्या के इस सेवा का लाभ उठा सकें। अधिक जानकारी के लिए BSNL की वेबसाइट पर जाएं और nPerf के जरिए नेटवर्क कवरेज चेक करें।

संबंधित लिंक

BSNL में MNP करने का यह प्रॉसेस सरल है और आप आसानी से अपने मोबाइल नंबर को BSNL नेटवर्क में पोर्ट कर सकते हैं, जिससे आप सस्ते रिचार्ज प्लान का लाभ उठा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now