News

बटन दबाते ही महज 30 सेकंड में मौत! स्विजरलैंड इस्तेमाल करने जा रहा है सुसाइड पॉड

×

बटन दबाते ही महज 30 सेकंड में मौत! स्विजरलैंड इस्तेमाल करने जा रहा है सुसाइड पॉड

Share this article
बटन दबाते ही महज 30 सेकंड में मौत! स्विजरलैंड इस्तेमाल करने जा रहा है सुसाइड पॉड

Suicide Pods in Switzerland: भारत में भले ही इच्छामृत्यु को कानूनी मान्यता न मिली हो, लेकिन दुनिया के कई देश मुश्किल बीमारियों से जूझ रहे लोगों को इच्छामृत्यु की अनुमति देते हैं। इनमें से एक स्विट्जरलैंड, दुनिया में पहली बार ऐसे पॉड्स (Portable Suicide Pods) का इस्तेमाल करने जा रहा है, जिनमें लेटने के बाद बटन दबाते ही मौत हो जाएगी। यानी, सुसाइड करने के लिए किसी तरह की मेडिकल प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत नहीं होगी।

सार्को कैप्सूल: इच्छामृत्यु का आधुनिक तरीका

AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, सार्को नाम के इस कैप्सूल (Sarco Capsule in Switzerland) को पहली बार 2019 में पेश किया गया था। यह कैप्सूल इच्छामृत्यु का एक सरल और सुलभ विकल्प प्रदान करता है। बटन दबाने के बाद यह कैप्सूल अंदर मौजूद ऑक्सीजन को निकालकर उसकी जगह नाइट्रोजन भर देता है, जिससे अंदर मौजूद व्यक्ति की मौत हो जाती है। इसका उपयोग करने का खर्च लगभग 20 डॉलर (करीब 1,700 रुपये) है।

स्विट्जरलैंड में कानूनी स्थिति

हाल ही में बने ‘द लास्ट रिसॉर्ट’ ग्रुप का कहना है कि स्विट्जरलैंड में इस कैप्सूल का उपयोग शुरू करने के लिए कोई कानूनी रुकावट नहीं आनी चाहिए। स्विट्जरलैंड में अगर कोई व्यक्ति खुद को नुकसान पहुंचाता है, तो उसे असिस्टेट सुसाइड की अनुमति कानूनी रूप से मिल जाती है। ऐसे लोगों के लिए यह नया कैप्सूल उपयोगी साबित हो सकता है।

सुसाइड कैप्सूल का उपयोग: प्रक्रिया

  1. मानसिक स्थिति की जांच: सबसे पहले, व्यक्ति की मानसिक स्थिति की जांच की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसे आत्महत्या की अनुमति मिलनी चाहिए या नहीं।
  2. कैप्सूल में लेटना: अनुमति मिलने के बाद, व्यक्ति बैंगनी रंग के सुसाइड कैप्सूल में लेटेगा और लिड बंद करेगा।
  3. ऑटोमेटेड सवाल: कैप्सूल में लेटने के बाद, उससे कुछ ऑटोमेटेड सवाल पूछे जाएंगे ताकि यह तय किया जा सके कि वह पूरे होश में अगला कदम उठा रहा है।
  4. बटन दबाना: अंत में, यदि व्यक्ति आत्महत्या करना चाहता है, तो वह बटन दबाएगा। बटन दबाने के बाद, कैप्सूल में नाइट्रोजन भर जाएगा और व्यक्ति की 30 सेकंड से भी कम समय में मौत हो जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now