News

Haryana Weather News : हरियाणा में 5 दिन अच्छी बारिश के संकेत; 8 जिलों में शाम 6 बजे तक अलर्ट

×

Haryana Weather News : हरियाणा में 5 दिन अच्छी बारिश के संकेत; 8 जिलों में शाम 6 बजे तक अलर्ट

Share this article
Haryana Weather News
Haryana Weather News

Haryana Weather News : हरियाणा में मानसून का प्रभाव बढ़ने की संभावना है, जिससे राज्य में भारी बारिश के संकेत मिल रहे हैं। पाकिस्तान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से उत्तरी हरियाणा और अन्य जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है। यह बारिश अगले 5 दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है, जिसमें कई जिलों में भारी बारिश भी हो सकती है।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान

कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने आज शाम 6 बजे तक गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, भिवानी, रेवाड़ी, झज्जर, हिसार, रोहतक जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं हवाओं और गरजचमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, हिसार, जींद, भिवानी, और चरखी दादरी में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है।

जिलाबारिश की संभावना
गुरुग्रामहल्की से मध्यम
महेंद्रगढ़हल्की से मध्यम
चरखी दादरीहल्की से मध्यम
भिवानीहल्की से मध्यम
रेवाड़ीहल्की से मध्यम
झज्जरहल्की से मध्यम
हिसारहल्की से मध्यम
रोहतकहल्की से मध्यम

हरियाणा में 36% कम बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, 1 जून से 20 जुलाई के दौरान हरियाणा राज्य में 94.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य बारिश (147.5 मिलीमीटर) से 36% कम है। मानसून के प्रवेश 1 जुलाई से अब तक राज्य के अधिकांश जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है।

15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

IMD ने हरियाणा के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें चंडीगढ़, पंचकुला, अंबाला, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, करनाल, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, मेवात, रेवाड़ी, और महेंद्रगढ़ शामिल हैं। अन्य जिलों में सामान्य बारिश हो सकती है।

तापमान में बढ़ोतरी

कम बारिश के कारण हरियाणा में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। सिरसा का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि हिसार का तापमान 39.4 डिग्री और रोहतक का 38.8 डिग्री तक पहुंच गया। तापमान में बढ़ोतरी से दिन के समय उमस बढ़ गई है।

22 जुलाई से 24 जुलाई तक अच्छी बारिश की संभावना

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि पंजाब के साथ लगते पाकिस्तान पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से मानसून ट्रफ की अक्षय रेखा दक्षिण से अब सामान्य स्थिति उत्तर की तरफ बढ़ने की संभावना है, जिससे हरियाणा राज्य में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं।

डॉ. खीचड़ ने कहा कि हरियाणा राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 22 जुलाई से 24 जुलाई के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। बीच-बीच में बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने से दिन के तापमान में गिरावट की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now