News

Weather News: अगले कुछ घंटों में इन 5 राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट, देखिये मौसम बुलेटिन

×

Weather News: अगले कुछ घंटों में इन 5 राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट, देखिये मौसम बुलेटिन

Share this article
Weather Update Today 23 July 2024
Weather Update Today 23 July 2024

Weather Update: देश में मानसून अपना असर दिखा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो से तीन दिनों के बीच कई राज्यों में जोरदार बारिश देखी जा सकती है। मानसून द्रोणिका मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है और विभिन्न स्थानों पर चार अन्य मौसम प्रणालियां भी सक्रिय हैं। इनकी वजह से कई स्थानों पर भारी बारिश हो रही है। कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा और उससे लगे छत्तीसगढ़ के आसपास बना हुआ है।

विभिन्न राज्यों में बारिश की संभावना

राज्यशहरबारिश की संभावना
राजस्थानजैसलमेरहल्की बारिश
जम्मू-कश्मीरहल्की बारिश
मध्य प्रदेशरीवा, जबलपुर, शहडोलभारी बारिश
उत्तर प्रदेशसहारनपुर, शामली, बस्तीमध्यम बारिश

राजस्थान और अन्य उत्तरी राज्यों में भारी बारिश

स्कायमेट वेदर के अनुसार, राजस्थान के अधिक हिस्सों, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में 23 और 24 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी मध्यम से भारी बारिश की स्थिति बन रही है।

मध्य प्रदेश में संभावित बारिश के क्षेत्र

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई शहरों में रुक-रुककर बारिश की संभावना जताई है। रीवा, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में भारी बारिश हो सकती है, जबकि भोपाल, नर्मदापुरम, सागर और इंदौर संभाग के जिलों में मध्यम बारिश हो सकती है।

गुजरात, कोंकण और गोवा में रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अगले तीन दिनों में गुजरात में छिटपुट बारिश होने की संभावना है, जबकि कोंकण और गोवा सहित अन्य क्षेत्रों में भी भारी बारिश होगी।

अन्य राज्यों में बारिश की स्थिति

राज्यशहरबारिश की संभावना
उत्तराखंडअत्यधिक भारी बारिश
हिमाचल प्रदेशबहुत भारी बारिश
गुजरातपंचमहल, पोरबंदर, सूरततेज बारिश

मुंबई में पानी भर गया

मुंबई में भारी बारिश के कारण कई बड़े इलाकों में पानी भर गया है। निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गई है और रेल यातायात प्रभावित हुआ है। अगले 18-24 घंटों के दौरान मुंबई और मुंबई उपनगरीय के कई स्थानों पर रुक-रुक कर भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें जारी रहेंगी।

गोवा में ऑरेंज अलर्ट

गोवा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें 22 से 25 जुलाई तक तेज हवाओं के साथ विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

अन्य प्रमुख क्षेत्र

राज्यशहरबारिश की संभावना
बेंगलुरुएक सप्ताह तक बारिश
ओडिशाकेंद्रपाड़ा, पुरीतेज हवाओं के साथ बारिश
पंजाबअमृतसर, फिरोजपुरतेज हवाओं के साथ बारिश

मौसम के प्रमुख कारण

पाकिस्तान के आसपास पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। सौराष्ट्र पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। गुजरात से केरल तक अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि ओडिशा के पास बने कम दबाव के क्षेत्र के सोमवार को छत्तीसगढ़ और उससे लगे पूर्वी मध्य प्रदेश तक पहुंचने की संभावना है।

अधिक जानकारी के लिए स्कायमेट वेदर और आईएमडी पर विजिट करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now