News

हरियाणा में मुंबई की तर्ज पर लगेंगी ट्रैफिक लाइट्स: 70 लाख की परियोजना को मिली मंजूरी

×

हरियाणा में मुंबई की तर्ज पर लगेंगी ट्रैफिक लाइट्स: 70 लाख की परियोजना को मिली मंजूरी

Share this article
हरियाणा में मुंबई की तर्ज पर लगेंगी ट्रैफिक लाइट्स: 70 लाख की परियोजना को मिली मंजूरी

हरियाणा, थानेसर : हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने घोषणा की है कि थानेसर शहर में महानगर मुंबई की तर्ज पर ट्रैफिक लाइट्स और ब्लिंकर लगाए जाएंगे। इस परियोजना पर प्रदेश सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है और 69 लाख 99 हजार 980 रुपए का बजट भी स्वीकृत कर दिया है। अब नगर परिषद इस परियोजना को जल्द ही अमलीजामा पहनाने की तैयारी में है।

परियोजना का विवरण

राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने बताया कि नगर परिषद की तरफ से शहर में ट्रैफिक लाइट्स और ब्लिंकर लगाने का एक प्रस्ताव तैयार किया गया था, जिसे अंतिम अनुमति के लिए प्रदेश सरकार के पास भेजा गया था। अब सरकार ने इस परियोजना पर अपनी मुहर लगा दी है और 69 लाख 99 हजार 980 रुपए के बजट की स्वीकृति भी प्रदान कर दी है।

यातायात प्रबंधन में सुधार

यह परियोजना थानेसर शहर के पिपली चौक और नए बस स्टैंड पर यातायात प्रबंधन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से बनाई गई है। इस मार्ग पर यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए सेंसर आधारित ट्रैफिक लाइटें लगाई जाएंगी। फिलहाल पिपली, नए बस स्टैंड और उमरी चौक पर लगी लाइटें पिछले कई सालों से बंद पड़ी हैं, जिन्हें अब नए सिरे से चालू किया जाएगा।

समिति का गठन

यातायात जाम की समस्या को हल करने के लिए, ट्रैफिक लाइट्स लगाने के लिए स्थानों की पहचान करने और सुझाव देने के लिए ट्रैफिक पुलिस सहित एक समिति का गठन किया गया था। इन जगहों पर जल्द ही नई सेंसर आधारित ट्रैफिक लाइटें लगाई जाएंगी। पहचाने गए स्थानों पर यातायात व्यवस्था के सफल कार्यान्वयन के बाद, शहर में सुचारू यातायात प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक क्षेत्रों को कवर किया जाएगा।

थानेसर शहर में ट्रैफिक लाइट्स और ब्लिंकर लगाने की परियोजना से न केवल यातायात प्रबंधन में सुधार होगा बल्कि शहर के सौंदर्य में भी चार चांद लगेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा इस महत्वपूर्ण परियोजना को मंजूरी मिलने से स्थानीय निवासियों को बेहतर यातायात सुविधा और कम जाम की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। नगर परिषद जल्द ही इस परियोजना को अमलीजामा पहनाने की प्रक्रिया शुरू करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now