News

आज का मौसम (Aaj ka Mausam 25 July 2024); मानसून फिर दिखा रहा कला; यहां भारी बारिश का अलर्ट

×

आज का मौसम (Aaj ka Mausam 25 July 2024); मानसून फिर दिखा रहा कला; यहां भारी बारिश का अलर्ट

Share this article
Aaj ka Mausam 25 July 2024
Aaj ka Mausam 25 July 2024

Aaj ka Mausam 25 July 2024, Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम) 25 July 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega?: उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली और बिहार में अगले 24 घंटे तक बारिश का अलर्ट है। बादलों की आवाजाही के बीच कहीं मूसलाधार तो कहीं मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी। उधर, बिहार-एमपी और यूपी के कई जिलों में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है। पहाड़ों में भारी बारिश से उत्तराखंड में लैंडस्लाइड के अलावा यूपी में गंगा-यमुना, घाघरा, शारदा और सरयू नदी उफान पर हैं, जिससे तटीय इलाकों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है।

अगले 9 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधियां

अगले 9 घंटों के दौरान विभिन्न राज्यों में निम्नलिखित मौसम की गतिविधियां हो सकती हैं:

  • गुजरात, कोंकण और गोवा और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है।
  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है।
  • सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है।
  • हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।
स्थानपिछले 9 घंटों में बारिशअगले 9 घंटों की संभावित बारिश
गुजरातमध्यम से भारीमध्यम से भारी
कोंकण और गोवामध्यम से भारीमध्यम से भारी
मध्य महाराष्ट्रमध्यम से भारीहल्की से मध्यम, कुछ भारी
तटीय कर्नाटकमध्यम से भारीहल्की से मध्यम, कुछ भारी
मध्य प्रदेशमध्यम से भारीहल्की से मध्यम, कुछ भारी
छत्तीसगढ़मध्यम से भारीहल्की से मध्यम, कुछ भारी
उत्तर प्रदेशहल्की से मध्यम, कुछ भारीहल्की से मध्यम, कुछ भारी
उत्तराखंडहल्की से मध्यमहल्की से मध्यम, कुछ भारी
बिहारहल्की से मध्यमहल्की से मध्यम, कुछ भारी
पश्चिम बंगालहल्की से मध्यमहल्की से मध्यम, कुछ भारी
सिक्किमहल्की से मध्यमहल्की से मध्यम, कुछ भारी
पूर्वोत्तर भारतहल्की से मध्यमहल्की से मध्यम, कुछ भारी

यूपी के इन जिलों में वज्रपात का अलर्ट

यूपी के प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, फर्रुखाबाद, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, कन्नौज, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, सहारनपुर और शामली में गरज के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, कौशांबी, चित्रकूट आदि में अच्छी बारिश के आसार हैं। महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 28 जुलाई तक जारी किया ‘येलो’ अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले चार दिन यानी 28 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, कुल 15 सड़कें वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दी गईं, जिनमें मंडी की 12, किन्नौर की दो और कांगड़ा जिले की एक सड़क शामिल हैं। इसके अलावा राज्य में 62 ट्रांसफॉर्मर पर भी असर पड़ा है।

दिल्ली में आज झमाझम बरस सकते हैं बादल

सावन के आते ही दिल्ली में बादल झमाझम बरसने लगे हैं। राजधानी में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में झमाझम बारिश भी हो सकती है। दिल्ली में आज बिजली चमकने की भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं मौसम विभाग ने आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने की संभावना जताई है। बता दें कि इस पूरे वीक दिल्ली में बारिश पड़ने की संभावना है।

गुजरात में बाढ़ से हालात खराब

गुजरात में बीते कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से पूरा जनजीवन ठप पड़ गया है। बोरसद शहर में आज सुबह हुई बारिश की वजह से कई घरों में पानी भर गया। आलम ऐसा हो गया कि कुछ ही घंटों में शहर की सड़कें गायब हो गईं और पूरा शहर तालाब में तब्दील हो गया। कई घरों में एक फीट तक पानी भर गया है। बता दें कि राज्य में अभी तक बारिश की वजह से पांच लोगों की मौत हो गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now