News

आंगनवाड़ी कर्मचारियों की हुई मौज! बढ़ाई गई तनख्वाह

×

आंगनवाड़ी कर्मचारियों की हुई मौज! बढ़ाई गई तनख्वाह

Share this article
Anganwadi Salary Increase

Anganwadi Employees Salary Increase, जयपुर: राजस्थान में आंगनवाड़ी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तर्ज पर विकसित करने और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के वेतन में 10% की वृद्धि का ऐलान किया है। यह घोषणा महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री मंजू बाघमार ने की है।

आंगनवाड़ी केंद्रों का नया स्वरूप

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री मंजू बाघमार ने कहा कि राज्य सरकार बच्चों और महिलाओं के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तरह विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत, बच्चों को हफ्ते में तीन दिन दूध दिया जाएगा। इसके अलावा, 2000 आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र और 365 ब्लॉक स्तरीय आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र खोले जाएंगे।

योजनाविवरण
दूध वितरणबच्चों को हफ्ते में तीन दिन दूध
नए केंद्र2000 आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र और 365 ब्लॉक स्तरीय आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र
बालिकाओं का सशक्तिकरणलाडो योजना के तहत प्रयास

62,000 से अधिक आंगनवाड़ी केंद्रों को फायदा

राजस्थान विधानसभा में महिला एवं बाल विकास विभाग के बजट पर चर्चा के दौरान, डॉ. बाघमार ने बताया कि राज्य में 365 बाल विकास परियोजनाओं के तहत 62,000 से ज्यादा आंगनवाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं। इन केंद्रों पर पोषाहार, शिक्षा, टीकाकरण और स्वास्थ्य जांच जैसी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इन केंद्रों से करीब 42 लाख गर्भवती महिलाओं, माताओं, किशोरियों और बच्चों को लाभ मिल रहा है।

महिलाओं को 959.70 करोड़ रुपये की सहायता

डॉ. बाघमार ने जानकारी दी कि ग्राम पंचायत स्तर पर पोषण पंचायतें बनाई गई हैं। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) के तहत अब तक 26 लाख 35 हजार महिलाओं को 959.70 करोड़ रुपये की सहायता दी जा चुकी है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के वेतन में वृद्धि

मंत्री ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के वेतन में 10% की वृद्धि की गई है। इससे उनका मनोबल बढ़ेगा और वे बच्चों की देखभाल और शिक्षा में और भी अधिक योगदान दे सकेंगी। यह कदम महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण में सुधार लाने में सहायक सिद्ध होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now