News

UP Police Exam Dates: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की नई तारीखें जारी, चेक करें पूरा शेडूअल

×

UP Police Exam Dates: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की नई तारीखें जारी, चेक करें पूरा शेडूअल

Share this article
UP Police Exam Dates: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की नई तारीखें जारी, चेक करें पूरा शेडूअल

UP Police Recruitment Exam Dates 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही (कांस्टेबल) के 60244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथियों (UP Police Recruitment Exam 2024 Dates) की घोषणा कर दी गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा यह परीक्षा आगामी 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को आयोजित (UP Police Exam Dates) की जाएगी। पूर्व में पेपर लीक होने के कारण इस परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था।

परीक्षा तिथियां और नि:शुल्क यात्रा सुविधा

परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को रोडवेज की बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी, जिससे उन्हें परीक्षा केंद्रों तक पहुँचने में आसानी होगी। यह निर्णय अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए लिया गया है ताकि वे बिना किसी अतिरिक्त आर्थिक बोझ के परीक्षा में शामिल हो सकें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद परीक्षा निरस्त करते हुए छह माह के अंदर शुचिता एवं पारदर्शिता के उच्चतम मानकों को ध्यान में रखते हुए पुनः परीक्षा कराने का निर्देश दिया था। इस बार परीक्षा के संबंध में प्रदेश सरकार ने विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमें परीक्षा की तैयारियों, परीक्षा केंद्रों के चयन, परीक्षार्थियों के सत्यापन तथा सॉल्वर बैठाने से रोकने के उपाय शामिल हैं।

जन्माष्टमी के कारण परीक्षा में अंतराल

जन्माष्टमी त्योहार के कारण परीक्षा में अंतराल दिया गया है। यह निर्णय परीक्षार्थियों और उनके परिवारों की धार्मिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

अनुचित साधनों पर रोक: नया अध्यादेश

पब्लिक एग्जाम्स में अनुचित साधनों को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 जुलाई 2024 को एक नया अध्यादेश जारी किया था। इस अध्यादेश के तहत परीक्षा में नकल करना, प्रश्नपत्र का लीक होना, या किसी भी तरह की अनुचित साधनों का प्रयोग करना अपराध की श्रेणी में आता है। इसमें एक करोड़ तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now