News

Good News: मोदी सरकार का राजस्थान को बड़ा तोहफा, 9959 करोड़ रुपए से इन परियोजनाओं को मिलेगी गति

×

Good News: मोदी सरकार का राजस्थान को बड़ा तोहफा, 9959 करोड़ रुपए से इन परियोजनाओं को मिलेगी गति

Share this article
Rajasthan Rail Budget News
Rajasthan Rail Budget News

Rajasthan Rail Budget News : मोदी सरकार ने राजस्थान के लिए बड़े तोहफे की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को पेश किए गए बजट में राजस्थान को 9959 करोड़ रुपए का रेल बजट आवंटित किया है। इस बजट से प्रदेश में रेल यात्री सुविधाओं में विस्तार के साथ ही सुरक्षा और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस महत्वपूर्ण घोषणा की जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार शाम को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दी।

राजस्थान को विशेष प्राथमिकता

रेल मंत्री वैष्णव ने कहा, “राजस्थान एक बड़ा और सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण राज्य है। वर्ष 2009-14 तक राजस्थान को औसतन 682 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष मिलते थे, जबकि इस बार 9959 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। यह अब तक का सबसे अधिक आवंटन है।”

वर्षबजट आवंटन (करोड़ रुपये)
2009-14682
20249959

रेल विकास कार्यों में तेजी

राजस्थान में वर्तमान में 51 हजार 814 करोड़ रुपए के रेल विकास कार्य चल रहे हैं। इसके तहत 85 स्टेशनों को ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत अत्याधुनिक बनाया जा रहा है। पिछले 10 वर्षों में राज्य में रेलवे ट्रैक पर 1475 फ्लाईओवर और अंडरपास बनाए गए हैं, जो राज्य के इन्फ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाते हैं।

भूमि अधिग्रहण में राज्य सरकार का सहयोग

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ ने बताया, “राज्य सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण में सहयोग मिल रहा है, जिससे परियोजनाओं को तय समय में पूरा किया जा सकेगा।”

रेल दुर्घटनाओं में 60 प्रतिशत कमी

रेल मंत्री वैष्णव ने वीसी के दौरान बताया कि पिछले दस वर्षों में रेल दुर्घटनाओं में 60 प्रतिशत तक की कमी आई है। उन्होंने कहा, “रेल दुर्घटना मानवीय संवेदनाओं का विषय है और प्रत्येक जीवन कीमती है। इस मान्यता के साथ काम किया जा रहा है।”

वंदेभारत ट्रेन और अमृत भारत ट्रेन की जानकारी

रेल मंत्री ने वंदेभारत ट्रेन और अमृत भारत ट्रेन के निर्माण के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हर सात से दस दिन में एक वंदेभारत ट्रेन आ रही है। वंदेभारत का स्लीपर वर्जन और वंदेभारत मेट्रो की टेस्टिंग प्रक्रिया चल रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now