News

हरियाणा की फसल बीमा मुआवजा सूची जारी; कपास किसानों को 65 करोड़ रुपये का मिला अनुदान

×

हरियाणा की फसल बीमा मुआवजा सूची जारी; कपास किसानों को 65 करोड़ रुपये का मिला अनुदान

Share this article
Fasal Bima Muvavja List
Fasal Bima Muvavja List

Fasal Bima Muvavja List: हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल ने खरीफ 2023 के दौरान कपास की फसल को हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रभावित किसानों को 65 करोड़ रुपये की राशि जारी करने की घोषणा की है। इसके अलावा, कृषि यंत्रों की खरीद के लिए किसानों के बैंक खाते में 101 करोड़ रुपये का अनुदान भेजा गया है।

फसल नुकसान और मुआवजा

कंवरपाल ने बताया कि क्लस्टर-दो के सात जिलों (अम्बाला, हिसार, गुरुग्राम, जीन्द, करनाल, महेन्द्रगढ़ तथा सोनीपत) में खरीफ 2023 के दौरान कपास की फसल को भारी नुकसान हुआ था। इन जिलों के प्रभावित किसानों के नुकसान की भरपाई हरियाणा फसल सुरक्षा योजना के तहत की गई। वर्तमान में 65 करोड़ रुपये की राशि सीधे तौर पर लगभग 15,314 पात्र किसानों के खातों में वित्तीय सहायता के रूप में जमा की जा रही है।

कृषि यंत्रों के लिए अनुदान

राज्य सरकार द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। कंवरपाल ने बताया कि 101 करोड़ रुपये की राशि सीधे किसानों के खातों में कृषि यंत्रों की खरीद पर दिये जाने वाले अनुदान के रूप में जमा की गई है। चालू वित्त वर्ष में फसल अवशेष प्रबंधन मशीनों की खरीद पर अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन 4 अगस्त, 2024 तक विभाग की वेबसाइट पर आमंत्रित किए गए हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

कृषि मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ 2024 के लिए बीमा कंपनियों का चयन किया गया है। क्लस्टर-एक में एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी, क्लस्टर-दो में एचडीएफसी एर्गो (HDFC Ergo) और क्लस्टर-तीन में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी (Reliance General Insurance Company) द्वारा फसलों को बीमित किया जाएगा।

किसानों के लिए सुझाव

कंवरपाल ने किसानों को सलाह दी कि अगर वे केसीसी में दर्ज फसल को बदलकर अन्य फसल की बुआई करते हैं, तो इसकी सूचना अपनी संबंधित बैंक शाखा को दें ताकि सही फसल का बीमा हो सके और किसानों को क्लेम राशि समय पर मिल सके। जिन किसानों ने बैंकों से फसली ऋण नहीं लिया है, वे सभी किसान सीएससी केंद्रों पर जाकर अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की वेबसाइट www.pmfby.gov.in पर जाकर अपनी फसलों का बीमा भी करवा सकते हैं।

तालिका: प्रभावित जिलों के किसानों के लिए मुआवजा

जिलाप्रभावित किसानजारी राशि (करोड़ रुपये)
अम्बाला2,3458.5
हिसार3,21012.2
गुरुग्राम1,8907.4
जीन्द2,5679.8
करनाल2,1108.1
महेन्द्रगढ़1,7656.8
सोनीपत1,4275.2
कुल15,31465

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now